विश्व क्षय रोग दिवस पर आईएमएस बीएचयू में जागरूकता कार्यक्रम के तहत लोगों को किया गया जागरूक

विश्व क्षय रोग दिवस 2024 के उपलक्ष में आईएमएस, बीएचयू के ओपीडी प्रांगण में टीबी विभाग, माइक्रोबायोलॉजी विभाग, एम ओ टी सी एवं एआरटी सेंटर/सीओई के संयुक्त तत्वाधान में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने सहभागिता किया, कार्यक्रम में आए हुए लोगों को टीबी संक्रमण के कारण तथा बचाव एवं उपचार के बारे में विस्तार से बताया गया साथ ही पंपलेट का वितरण किया गया।

जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ प्रोफेसर एस एन शंखवार, निदेशक आईएमएस बीएचयू, प्रो अशोक चौधरी डीन, आईएमएस बीएचयू, प्रो गोपाल नाथ डीन रिसर्च आईएमएस बीएचयू, प्रो के के गुप्ता चिकित्सा अधीक्षक सर सुंदर लाल हॉस्पिटल आईएमएस बीएचयू, प्रो जे के मिश्रा वक्ष एवं टीबी रोग विभाग, प्रो शंम्पा अनुपूर्वा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए प्रो. एस एन शंखवार ने कहा कि क्षयरोग रोग चिकित्सा के द्वारा पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है बशर्ते सही समय पर जांच व इलाज हो तथा मरीज दवा का कोर्स पूरा करें।

प्रो. जे के मिश्रा व प्रो संगीता ने बताया कि जनवरी- मार्च 2024 के बीच 862 मरीजों की दवा चल रही है तथा 218 रोगी एमडीआर टीबी के हैं सभी टीबी मरीजों का निश्चय पोर्टल पर पंजीकरण किया गया है तथा उन्हें प्रति माह ₹500 पोषण भत्ता के रूप में प्रदान किया जा रहा है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉ मानसवी चौबे, डॉ अनुराधा जौहरी, डॉ अर्चना सिंह, डॉ चंचल झा तथा टीबी कार्यक्रम व एआरटी सेंटर बीएचयू के कर्मचारी एवं अधिकारीगण उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन डॉ मनोज तिवारी तथा अतिथियों का स्वागत प्रो जया चक्रवर्ती तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रो जे के मिश्रा ने किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post