नौतपा के 7वें दिन भीषण गर्मी में वाराणसी में तीन लोगों की हुई मौत, कमिश्नर बोले : अभी हीट वेव से किसी मौत की पुष्टि नहीं

नौतपा के 7वें दिन भीषण गर्मी में वाराणसी में 3 लोगों की मौत हो गई। रामनगर स्थित लाल बहादुर शास्त्री हॉस्पिटल में 3 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है। चंदौली के खालिद नगर की निवासी सरिता देवी (30), रामनगर के रामपुर निवासी और ऑटो चालक सोनू (35) और तीसरी मौत रायबरेली के हीरा लाल (36) की हुई है। 

बताया जा रहा है कि हीरालाल किसी ट्रक में अचेत अवस्था में पाए गए, इन्हें रामनगर अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों मौत की पुष्टि कर दी।

कमिश्नर बोले- अभी हीट वेव से किसी मौत की पुष्टि नहीं

वाराणसी के पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल ने कहा कि यूपी में फिलहाल हीट वेव से कोई भी मृत्यु आधिकारिक आंकड़ों में नहीं रिपोर्ट की गई है। महोबा में एक, चित्रकूट में 1 और बांदा में 2 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है, जिनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं आई है। उसी रिपोर्ट के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी। हीटवेव राज्य सरकार द्वारा दैवीय आपदा घोषित है। मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाता है। स्वास्थ्य विभाग की पुष्टि के ही आधार पर मौत के आंकड़े दर्ज होंगे। काशी समेत पूरा पूर्वांचल तप कर परेशान हो चुका है। दिन-रात के 18 घंटे तक धरती की तपिश कम नहीं हो रही। 24 घंटे माथे का पसीना नहीं सूख रहा है। आसमान और जमीन दोनों आग उगल रहे। सुबह 6 बजे से देर रात 12 बजे के बाद तक कंक्रीट की बिल्डिंगें और सड़कों की गर्माहट नहीं जा रही। पूर्वांचल का पारा अब 49°C को भी छू सकता है।

5 जिलों में हीटवेव का यलो अलर्ट जारी

बुधवार को पूर्वांचल के सबसे गर्म जिलों में सोनभद्र, भदोही और वाराणसी रहा। सोनभद्र के तिसूही में तापमान 48.3°C दर्ज किया गया। भदोही में पारा 47.5°C और वाराणसी का अधिकतम तापमान सामान्य से 6.7°C बढ़कर 47.4°C दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से 2.9°C ऊपर चढ़कर 29.3°C रिकॉर्ड किया गया है। वाराणसी समेत सोनभद्र, मिर्जापुर, भदोही और चंदौली को लेकर 5 जिलों में गुरुवार के लिए हीट वेव और वार्म नाइट का रेड अलर्ट जारी किया गया है। बाकी 5 जिलों जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया और गाजीपुर में हीट वेव का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post