बीएचयू केंद्रीय विद्यालय में आयोजित वर्कशॉप मे खादी के कपड़े से 20 देशों के परिधान का होगा निर्माण

काशी हिंदू विश्वविद्यालय स्थित केन्द्रीय विद्यालय में जी 20 के अन्तर्गत "भारतम कल्चरल एक्सचेंज फेस्ट" के वर्कशॉप का आयोजन किया गया है। जिसमें 60 छात्र छात्राएं मिलकर 20 अलग अलग देशों के परिधानों को तैयार करेंगे जो पूरी तरह से खादी कपड़ों पर बनाया जाएगा। कार्यक्रम के संरक्षक कौशलेश कुमार ने बताया कि केंद्रीय विद्यालय द्वारा एक वर्कशॉप का आयोजन किया जा रहा है, जो 18 जुलाई तक आयोजित होगा

आत्मनिर्भर भारत में इको फ्रेंडली, लोकल टू वोकल को बढ़ावा देने के लिए भारतीय वस्त्र वेशभूषा को अलग पहचान दिलाने वाले खादी वस्त्र का प्रयोग करते हुए G-20 भारतम् फैशन शो की परिकल्पना की गई, जिसमें भारत का G-20 अध्‍यक्षता का विषय - "वसुधैव कुटुम्बकम" या "एक पृथ्वी-एक कुटुंब-एक भविष्य" उद्देश्यों को प्राप्त कर रही है एवं इस कार्यक्रम में भारत का गर्व कहे जाने वाले खादी वस्त्रों का प्रयोग कर विद्यार्थियों द्वारा G-20 में शामिल सदस्य देशों के पारंपरिक वेशभूषा के वस्त्रों की डिजाइनिंग की जाएगी एवं तैयार परिधान को विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा पहनकर मॉडलिंग की जाएगी । 

वर्कशॉप में शामिल वैष्णवी मिश्रा ने बताया कि इस वर्कशॉप में हमने प्रतिभाग किया है। उन्होंने कहा कि हमने साउथ अफ्रीका देश के कल्चर को लिया है क्योंकि वहां के कल्चर काफी रंग-बिरंगे हैं और सारे कलर भारत में आसानी से मिल जाएंगे। उन्होंने बताया कि हमारी टीम ड्रेस को डिजाइन करेंगी। और इस वर्कशॉप में कपड़े और कलर हमें स्कूल द्वारा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में शामिल होकर हमें काफी खुशी मिल रही है। कार्यक्रम में विद्यालय के प्राचार्य दिवाकर सिंह,उप प्राचार्य विनीता सिंह,आरती अरोड़ा, मनीष अरोड़ा एवं छात्र छात्राएं मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post