आगामी होली पर्व के दृष्टिगत खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की ओर से मिलावटी खोवा व बेसन पर की गयी छापेमारी

होली को देखते हुए खाद्य विभाग के सभी अधिकारी अलर्ट मोड पर आ गए हैं। स्वाभाविक है कि होली को लेकर मिलावटखोर चांदी काटने के इंतज़ार में हैं। ऐसे में खाद्य विभाग उनके मंसूबों पर पानी फेर रहा है। जनपद में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की ओर से आगामी होली पर्व को देखते हुए चलाए जा रहे। जांच अभियान के तहत कार्रवाई की गयी। एक मामले में 70 हजार रुपये मूल्य का दो हजार किलो से अधिक बेसन सीज किया गया। दूसरे एक्शन के अंतर्गत चार हजार 500 रुपये मूल्य का खोवा नष्ट कराया गया। 

महकमे के प्रवर्तन दलों ने प्रयोगशाला में परीक्षण कराने के लिए विभिन्न खाद्य सामग्री के प्रतिष्ठानों और दुकानों से नमूने भी एकत्र किये। विभाग के सहायक आयुक्त एवं अभिहित अधिकारी संजय प्रताप सिंह के नेतृत्व में यह मुहिम संचालित हो रही है। मुहिम पर निकले महकमे के प्रवर्तन दलों ने मुकीमगंज इलाके में वितरण के लिए ले जाए जा रहे बेसन से लदे वाहन को रोका। उसमें दो हजार 248 किलो बेसन की गुणवत्ता खराब होने का संदेश हुआ। इस पर छापामार दल के सदस्यों ने नमूना एकत्र करने के बाद 70 हजार रुपये मूल्य का पूरा बेसन जब्त कर लिया। इसी क्रम में रामनगर क्षेत्र स्थित एक खाद्य प्रतिष्ठान में बेहद खराब हालत में रखा चार हजार 500 रूपये मूल्य का खोवा मौके पर ही नष्ट करा दिया गया। सिंह ने बताया कि विभाग के प्रवर्तन दलों ने नदेसर, मिंट हाउस, भदऊं चुंगी, मुकीमगंज, रामनगर, सारनाथ, पांडेयपुर, तेलियाना क्षेत्र के 30 खाद्य प्रतिष्ठानों की जांच की। इस दौरान दही, पनीर, बेसन, रिफाइंड पामोलिन आॅयल, पापड़, मैदा, चमचम, बर्फी, खोवा, बूंदी, रायता, मूंगफली, नमकीन आदि 15 सैंपल लैब टेस्ट के लिए एकत्र किये गये। जांच दलों में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमित, रमेश सिंह, गोविंद यादव, नितिका केशरी, अवनीश कुमार सिंह, रज

नीश कुमार, राजू पाल विजय बहादुर, सुप्रिया सिंह, रीता, शीत कुमार सिंह, सम्राट श्रीवास्तव, सुरेंद्र प्रताप नारायण सिंह, सरोज कुमार, राजकुमार यादव, राजेश, पंकज कुमार यादव, आदित्य विक्रम, संतोष कुमार एवं नीरज शामिल रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post