गंगा दशहरा पर काशी के घाटों पर उमड़ा जन सैलाब, श्रद्धालुओं ने गंगा में पुण्य की डुबकी लगाकर गंगा मैया का किया पूजन

गंगा दशहरा के पावन अवसर पर काशी के 84 घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ा। काशी में सूर्य की पहली किरण के गंगा की लहरों को छूते ही सभी घाट जय गंगा मैया और हर हर महादेव के उद्घोष से जगमग हो उठे। कहा जाता है कि काशी में महादेव के प्रति लोगों की जितनी आस्था है, उतनी ही मां गंगा के प्रति भी है। 

गंगा दशहरा पर काशी के घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ा। बच्चे, बड़े, बूढ़े, महिलाएं सभी ने गंगा के पावन जल में आस्था की डुबकी लगाई। ज्येष्ठ मास शुक्ल पक्ष गंगा दशहरा के दिन ही भगवान शंकर की जटा से वृषभ लग्न में मां गंगा धरती पर अवतरित हुईं थीं। इस बार 23 साल बाद पंच महायोग बन रहा है। इस महायोग में हर कोई मां गंगा का दर्शन-पूजन कर अमृत फल की कामना कर रहा है। 

वाराणसी के गंगा घाटों पर श्रद्धालु मां गंगा में पुण्य के लिए गोते लगा रहे हैं, तो 84 घाटों पर पूजन व आरती भी हो रही है। आज, मां गंगा को करीब 11 सौ मीटर लंबी चुनरी चढ़ाई जाएगी, जो 250 महिलाओं ने भेंट की है। दशाश्वमेध, अस्सी और पंचगंगा घाट पर विशेष पूजन होना है। वहीं, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में शाम को संगीत की रसधार बहेगी। 

वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर भोर से ही  श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी पड़ी है। लोग घाटों पर दान पुण्य के साथ-साथ गंगा आरती कर पुण्य के भागी बन रहे हैं।गंगा दशहरा पर उमड़ी भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन के ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 84 घाटों पर एनडीआरफ जल पुलिस एवं कांस्टेबल, महिला कांस्टेबल के साथ ड्रोन कैमरा से निगरानी की जा रही है। जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post