खत्री हितकारिणी सभा द्वारा किया गया रक्तदान

खत्री हितकारिणी सभा ने अपने परंपरा का अनुसरण करते हुए स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत रत्न राजर्षि पुरुषोत्तम दास टण्डन जी की स्मृति में एक वृहद् रक्तदान शिविर का आयोजन स्थानीय मण्डल चिकित्सालय कबीर चौरा में संपन्न कराया। सभा के सदस्यों ने बढ़ चढ़ का हिस्सा लिया और 100 यूनिट रक्तदान किया। सभा के संरक्षक अशोक धवन (एम एल सी) ने बताया की संस्था देशहित और मानवता को ध्यान में रखते हुए अपना सर्वोत्तम योगदान देने को तत्पर रहती है। रक्तदान ईश्वरीय तत्व को ईश्वर के निमित्त ही दिया जाता है वास्तव में यही धर्म निरपेक्षता है। भगवान ने ऐसी परंपरा बनाई है कि किसी भी धर्म, जाति का व्यक्ति हो दूसरे धर्म जाती के व्यक्ति को रक्त देकर उसकी जान बचाने में अपना योगदान दे सकते है। 


डॉ अनुराग टण्डन ने कहा की मैं इस संस्था का अध्यक्ष रहा हूँ ये संस्था मेरी आत्मा से जुड़ी है और सेवा परमों धर्मः का अनुसरण करती है। अध्यक्ष डॉ अश्वनी टण्डन ने बताया की इस सेवा कार्य में सभा की युवा और महिला शाखा का भी महत्वपूर्ण योगदान है। हम सब एक परिवार हैं और मैं एक डॉक्टर भी हूँ हमारा जीवन ही मानव सेवा के लिये समर्पित है। हम भलीभाँति अवगत हैं की रक्तदान का क्या महत्व है हम संस्था को हमेशा रक्तदान के लिए प्रेरित करते है इसलिए कि रक्त मानव शरीर का एक ऐसा कंपोनेंट है जिसे हम कृत्रिम तरीक़े से नहीं बना पाते है और न ही हम किसी जंतु या जानवर से ले सकते हैं इंसान का रक्त ही इंसान को चढ़ाया जा सकता है रक्त हमे प्रकृति द्वारा प्राप्त है और रक्तदान करना हमारा परम धर्म भी है। 


संस्था के महामंत्री मुकेश कक्कड़ ने सभी का स्वागत किया और बताया कि इस शिविर में 18 साल के बच्चे और बच्चियों से लेकर 65 वर्ष के सम्मानित पुरुष और महिलाओं ने रक्तदान शिविर में भाग लिया। मंडलीय चिकित्सालय के चिकित्सा अधीक्षक एस पी सिंह ने बताया की सरकारी अस्पताल में सभी वर्गों के व्यक्ति अपना इलाज कराने आते है और अस्पताल को रक्त की अति आवश्यकता होती है।रक्तदान से मरीज़ को जीवनदान देने में सफल हो पाते है। इस अवसर पर मुकेश कक्कड़, शम्मी खत्री, मुकुंद लाल टंडन, अमित धवन, अवध बिहारी महरोत्रा इत्यादि लोगो ने अपना रक्तदान किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post