मां अन्नपूर्णा के आंगन में सजी अन्नकूट की झांकी, भक्तों ने किया दर्शन

कालिका गली स्थित माँ अन्नपूर्णा के दरबार को सजा कर भव्य अन्नकूट श्रृंगार किया गया माँ के दरबार को आकर्षक ढंग से सजा कर 56 प्रकार के भोग लगा कर पूजन अर्चन किया गया श्रदालुओ ने माता की जय जय कार के बीच दरबार मे हाजरी लगाई मन्दिर के महन्त शंकर पूरी जी महाराज ने बताया कि लोगो की सुख समृद्धि की कामना को लेकर यह पर्व हर वर्ष मनाया जाता है 

भोर से ही माता के दरबार को खोल दिया गया है जिसमे भक्त पहुँच कर माँ का आशीर्वाद प्राप्त कर रहे है पांच दिवसीय माता के श्रृंगार महोत्सव को मनाया गया लाखो लोग दर्शन पूजन कर रहे है भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन के विशेष इंतजाम किए गए है लाइन में लग कर लोग माँ का आशीर्वाद लेकर प्रसाद प्राप्त कर रहे है 56 भोग का प्रसाद भी भक्तो में वितरण किया जाएगा मन्दिर प्रांगण में अनेको मंदिरों में भी अन्नकूट का भोग लगाया गया।

आपको बता दे कि देवी अन्नपूर्णा की स्वर्णमयी प्रतिमा का दुर्लभ दर्शन-पूजन शुक्रवार से हो रहा हैं। पूरे साल में धनतेरस से अन्नकूट तक सिर्फ 4 दिन ही स्वर्ण विग्रह के दर्शन मिलते हैं। लेकिन इस वर्ष माँ के दर्शन पांच दिन हो रहे है। इसी कड़ी मे माँ अन्नपूर्णा के आंगन मे अन्नकूट श्रृंगार महोत्सव की भव्य झांकी सजाई गई। माता के स्वर्ण मयि श्रृंगारित विग्रह और प्रसाद हेतु भक्तों की लंबी कतार लगी रही भक्तों ने मां के दरबार में पहुंचकर हाजिरी लगाई और प्रसाद प्राप्त किया पूरे मंदिर प्रांगण को लड्डुओं और विभिन्न प्रकार के मिष्ठानों से आकर्षक रूप से सजाया गया था लड्डुओं से ही विभिन्न प्रकार की आकृतियां बनाई गई। मिष्ठान से शिवालय बनाया गया साथ ही मुख्य गर्भगृह के चारों ओर स्थित देव विग्रह को 56 भोग अर्पित किया गया।

Post a Comment

Previous Post Next Post