श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के 2 किलोमीटर के दायरे में शराब और मांस बिक्री पर लगा प्रतिबंध

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र अब नो एल्कोहल और नो मीट जोन होगा। मंदिर के दो किलोमीटर दायरे में शराब और मांस की बिक्री प्रतिबंधित कर दी गई है। गुरुवार को नगर निगम की बैठक में अधिकारियों ने मांस-मदिरा की बिक्री पर रोक लगाते हुए प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया। अयोध्या, मथुरा, हरिद्वार आदि के प्रमुख मंदिरों का उदाहरण देते हुए काशी में तत्काल प्रभाव से इसे लागू करने पर सहमति दी गई।

गुरुवार को नगर निगम के सदन में पार्षद इन्द्रेश कुमार सिंह ने अयोध्या, मथुरा, हरिद्वार आदि प्रमुख मंदिरों का उदाहरण देते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास तत्काल प्रभाव से मांस-मदिरा की बिक्री बंद करने की मांग उठाई। कहा कि श्री काशी विश्वनाथ धाम के आसपास दो किलोमीटर की परिधि में मांस और मादक पदार्थ की बिक्री से धार्मिक भावनाएं आहत हो रही हैं। इसके बाद सदन ने चर्चा के बीच इस प्रस्ताव को ध्वनिमत से पारित करते हुए तत्काल प्रभाव से निर्देश जारी कर दिया।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर से दो किलोमीटर दायरे में लहुराबीर, सोनारपुरा, लक्सा समेत कई मुस्लिम बाहुल्य इलाके भी इसकी जद में आएंगे। इसमें दालमंडी, बेनियाबाग, नई सड़क, सराय हड़हा आदि इलाकों में संचालित मांस मदिरा की दुकानें बंद की जाएंगी। वर्तमान में इन इलाकों में 53 दुकानें मांस की हैं, इनके अलावा 30 दुकानों पर शराब की बिक्री होती है। सदन में प्रस्ताव के बाद इसे अगले कुछ दिनों में बंद कर दिया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post