बीएचयू के स्वतंत्रता भवन में चल रहें दिव्य कला समागम का हुआ, समापन समागम के अंतिम दिन विभिन्न विषयों पर हुई चर्चाएं

बीएचयू के स्वतंत्रता भवन में चल रहें दिव्य कला समागम समापत हुआ, दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग, उत्तर प्रदेश और नई सुबह संस्थान के तत्वावधान में चल रहे, आयोजन के अंतिम दिन मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार में आयुष मंत्रालय के राज्यमंत्री दयाशंकर मिश्र उपस्थित रहें। अपने संबोधन में उन्होंने कहा, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार तेजी से दिव्यांगों के हित में फैसले ले रही है। इसी वजह से उन्हें शिक्षा के लिए लोन लेने, व्यापार करने इत्यादि में सहूलियत हुई है।

हर क्षेत्र में दिव्यांग आगे बढ़ रहे हैं। चाहे वह विज्ञान हो, खेल हो या पर्वतारोहण हो। देवेंद्र झांझरिया, अरुणिमा सिन्हा का नाम कौन नहीं जानता। दिव्यांगों के सामने तमाम चुनौतियां हैं,पर इन उदाहरणों से प्रेरणा लेकर वे चुनौंतियां का सामना करेंगे, तो शानदार भविष्य उनका इंतजार कर रहा है। विकसित भारत के सफर में दिव्यांगों का अहम योगदान‌ होगा। इससे पहले मुख्य अतिथि ने परिसर में लगे स्टाॅल्स का अवलोकन किया और स्टाॅल लगाने वाली संस्थाओं को शुभकामनाएं दीं।

बीएचयू के प्रो. आर एन शर्मा ने दिव्यांगता के क्षेत्र में नई स्टार्ट अप के विषय में विस्तार से जानकारी प्रदान किया तथा दिव्यांगजन कैसे स्टार्ट अप कर सकते हैं और कहां-कहां से इसके लिए सहायता मिल सकती है इस पर भी चर्चा किया। डाॅ. मनोज कुमार तिवारी वरिष्ठ परामर्शदाता, एआरटीसी, आईएमएस, बीएचयू ने दिव्यांगता के क्षेत्र और सरकारी नीतियां विषय पर प्रकाश डालते हुए दिव्यांग जनों के चुनौतियों और उसे दूर करने के उपाय पर विस्तार से चर्चा किया।

डॉ जोत्शना सिंह नैदानिक मनोवैज्ञानिक ने दिव्यांगों के लिए यौन शिक्षा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि दिव्यांगों के साथ अतिरिक्त सावधानी से व्यवहार करने की जरूरत है। उन्हे़ं बेहद स्नेह से समाज की मूलभूत चीजें की जानकारी देनी चाहिए। कार्यक्रम के आयोजन की जिम्मेदारी इनिसिया इवेंट्स की थी। संचालन, डाॅ. मनोज तिवारी, डाॅ. ज्योत्सना व डॉ ज्योति शर्मा तथा अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन, डॉ अजय तिवारी ने किया। इस दौरान डिप्टी डायरेक्टर सतेंद्र कुमार, नई सुबह के अध्यक्ष डाॅ. अजय तिवारी, जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी राम प्रकाश, डाॅ. आदित्य तिवारी, डाॅ. अमित तिवारी, इत्यादि लोग मौजूद रहे।


Post a Comment

Previous Post Next Post