सीर गोवर्धनपुर में रैदासियों का जुटान शुरू, लाखों भक्तों के पहुंचने का हो रहा है इंतजाम

संत रविदास जयंती में भक्तों के जुटान होने से सीर गोवर्धनपुर की फिजा ही बदल गई है। जयंती समारोह में प्रधानमंत्री के शामिल होने को लेकर चल रही तैयारी भी लगभग पूरा होने को पहुंच चुकी है।प्रधानमंत्री के आने के पहले एक बार  मुख्यमंत्री आकर तैयारी का पुनः निरीक्षण कर सकते हैं। इसको लेकर अधिकारी लगातार सीर गोवर्धनपुर में चल रही तैयारी का निरीक्षण करने के लिए पहुंच रहे हैं। भगवानपुर से गोवर्धनपुर जाने वाले मार्ग को लोक निर्माण विभाग द्वारा अच्छी तरह बना दिया गया। सड़क के दोनों तरफ बल्लियों का बैरिकेडिंग किया जा रहा है। जयंती समारोह में लाखों की संख्या में देश-विदेश से मिलकर अनुयाई पहुंचेंगे। मंदिर में चल रहे लगातार अमृतवाणी के पाठ से पूरा इलाका गुज रहा है। सेवादारों और संगत के पंजाब हरियाणा सहित अन्य जगहों से आने का क्रम लगातार बना है।

रविदास कॉरिडोर के भीतर लगे रविदास प्रतिमा के चारों तरफ 15 फीट के दायरे में इट लगाकर ढलाई किया जाएगा। प्रतिमा को उत्तर में स्थापित करने को लेकर लोगों का मानना है कि रविदास जी उत्तर में बैठकर ही अपना मूल काम जूता बनाने का करते थे। प्रधानमंत्री जयंती समारोह में पहुंचने के बाद सीधे रविदास जी का दर्शन पूजन करेंगे।इसके बाद वहां से निकलकर संत निरंजन दास से मिलने सत्संग पंडाल पर पहुंचेंगे। वहां से वापस लौटते समय लंगर चखने के बाद वापस लौट जाएंगे। सत्संग पंडाल का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।जमीन से 10 फीट ऊपर मंच पंडाल के भीतर बनेगा। प्रधानमंत्री के मूवमेंट को देखते हुए कॉरिडोर के बने दीवार में पूर्व तरफ दो जगह तोड़कर आपातकालीन दरवाजा बनाया जाएगा।लंगर से होकर वापस लौटने वाले संगत के लोगो को सत्संग में गेट से चेकिंग के बाद प्रवेश मिलेगा। पूर्व तरफ से दीवार के किनारे से एक तरफ से रास्ता सत्संग पंडाल में जाने के लिए बनेगा। 

पुलिस कमिश्नर और जिलाधिकारी एडीसीपी यातायात के साथ वाहन पार्किंग की जगह का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे थे। पुलिस आयुक्त जिलाधिकारी चल रहे कामों का निरीक्षण करने के बाद अंदर वाहन पार्किंग और सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया। सीर गोवर्धनपुर इलाके में 10 जगह पर वाहन पार्किंग  जिला प्रशासन की तरफ से बनाया गया है। फायर ब्रिगेड की 8 गाड़ियों के साथ मेला क्षेत्र में जवान तैनात रहेंगे। संत निरंजन दास 21 तारीख को स्पेशल ट्रेन से 2000 संगत के साथ चलकर 22 तारीख को कैंट स्टेशन पर पहुंचेंगे। 23 तारीख की सुबह पंडाल क्षेत्र का निरंजन दास घूम कर भ्रमण करेंगे। संगत और आए भक्तों को दर्शन देंगे। 23 की शाम को ही नगवा पार्क में दीप उत्सव किया जाएगा।





Ktv News Varanasi

Greeting from KTV Channel, Varanasi Leading News and Social content Provider television Channel covering almost 15,00,000 Domestic and commercial Screen in the Town

Post a Comment

Previous Post Next Post