गुरु रविदास जयंती की पूर्व संध्या पर श्रद्धालुओं ने दीपदान कर मनाया दीपमाला महोत्सव, गुरु भक्ति में झूमे रैदासी

धर्म की नगरी काशी में माघ पूर्णिमा के दिन मनाए जाने वाले संत रविदास के 647वी जयंती के अवसर पर देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु वाराणसी पहुंचे है। नगवां स्थित संत रविदास पार्क में संत रविदास सोसाइटी के तत्वावधान में संत शिरोमणि गुरु रविदास की 647 वीं जयंती की पूर्व संध्या पर दीपदान का आयोजन किया गया। 

संत रविदास की जयंती की पूर्व संध्या पर श्रद्धालुओं ने दीप दान कर दीपमाला महोत्सव मनाया। संत रविदास की जयंती बेहद ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। पंजाब प्रांत से आए विश्व के कोने-कोने से श्रद्धालुओं ने संत रविदास के मंदिर में दीप दान किया। संत रविदास को याद कर उनसे अपनी मनोकामना पूर्ण हो उसके साथ ही विश्व और पूरे देश में शांति कायम रहे इसके लिए प्रार्थना किया। 

संत शिरोमणि रविदास की जयंती की पूर्व संध्या पर रविदास पार्क को दीपों से सजा दिया गया ऐसा लग रहा था मानो आसमान के सारे तारे जमीन पर उतर आए हैं। पार्क में पहुंचे महिलाएं पुरुष और बच्चों ने हजारों दीपों की रोशनी से पूरा पार्क जगमगा उठा। सोसाइटी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में श्रीगुरु रविदास जन्मस्थान पब्लिक चैरिटेबुल ट्रस्ट के चेयरमैन संत निरंजन दास को दीपदान का आरंभ करना था लेकिन स्वास्थ्य ठीक नहीं होने के कारण वह नहीं आए। उनके प्रतिनिधि के तौर पर पहुंचे संत मनदीप दास ने पार्क में स्थापित संत रविदास की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद मोमबत्ती व दीपक जलाकर दीपदान का आरंभ किया। इस दौरान सभी के मंगल कामना के लिए प्रार्थना की गई। इसके पश्चात देश-विदेश से आए हजारों भक्तों ने स्वयं अपने हाथों से दीपक व मोमबत्ती जलाकर पार्क के कोने-कोने को रोशन कर दिया। 

पार्क में भजन-कीर्तन का भी आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न जिलों से आए कलाकारों ने भजनों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। रविदास की अमृतवाणी के बीच ढोल नगाड़े की थाप पर रैदासी जाम थिरकते नजर आए।

Post a Comment

Previous Post Next Post