अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में बस्ती में रहने वाली महिलाओं को महिला सशक्तिकरण हेतु किया गया जागरूक

नई सुबह एक उम्मीद सामाजिक संस्था तथा उत्थान महिला क्षेत्र स्तरीय समिति के संयुक्त तत्वाधान में भदैनी वार्ड में स्थित रानी लक्ष्मीबाई जन्मस्थली पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के शुभ अवसर पर महिलाओं को सशक्त बनाने हेतु संगोष्ठी का आयोजन किया गया तथा गरीब बस्तियों से जो महिलाएं सशक्त होकर आगे आ रही हैं उनको सम्मानित भी किया गया। 

कार्यक्रम की शुरुआत रानी लक्ष्मी बाई जन्मस्थली पर दीप प्रज्वलित करने के बाद आरती करके किया गया। कार्यक्रम का संचालन संस्था की अध्यक्ष ममता ने उपस्थित सभी महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए किया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भेलूपुर थाना की सब इंस्पेक्टर निहारिका साहू उपस्थित रही, उन्होंने महिलाओं को आगे बढ़ाने तथा उनके साथ समाज में हो रहे अत्याचार के प्रति आवाज उठाने के लिए जागरूक किया तथा महिला सुरक्षा से संबंधित जरूरी बातें भी बताएं। विशिष्ट अतिथि के रूप में S I R संस्था की डिस्टिक कोऑर्डिनेटर शालिनी पांडे भी उपस्थित रही। उत्थान महिला क्षेत्र स्तरीय समिति की अध्यक्ष संध्या पांडे ने बस्ती की महिलाओं को स्वयं सहायता समूह बनाने के प्रति प्रेरित करते हुए।

उनको बताया कि हम सभी महिलाएं समूह बनाकर सरकार के द्वारा दी जा रही योजनाओं का लाभ उठाकर आगे बढ़कर समाज में अपनी पहचान बना सकते हैं साथ ही अपने देश के विकास में अपना पूरा योगदान दे सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान सुमन शुक्ला,आशा देवी ,नीतू देवी, मंजू देवी ,पिंकी देवी तथा हानि महिलाओं को भी समाज में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम के माध्यम से उपस्थित महिलाओं ने हैंड डिस्टिक स्लोगन के द्वारा" एक ही नारा एक ही नाम , हर जगह हो महिला का सम्मान" की मुहिम भी शुरू की गई है और प्रतिज्ञा भी किया कि हम स्वयं का भी सम्मान करेंगे। कार्यक्रम में समाज सेवी ज्योत्स्ना बाजपेई त्रिपाठी भी उपस्थित रही । इस कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था की वॉलिंटियर कुसुम लता सिंह,विजय कुमार समाज सेवक, अनीश खान, प्रदीप पाठक, ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया । कार्यक्रम के अंत में संस्था की अध्यक्ष ममता ने सब इंस्पेक्टर निहारिका साहू तथा समाज सेविका शालिनी पांडे को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया । संध्या पांडे ने उपस्थित सभी महिलाओं के प्रति आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापन दिया। कार्यक्रम के दौरान सुमन शुक्ला, नीतू देवी ,आशा देवी, ,मंजू देवी, लक्ष्मी देवी आदि महिलाएं उपस्थित रहीं ।

Post a Comment

Previous Post Next Post