बीएचयू में स्थापित आरएसएस संघ भवन की दुर्लभ तस्वीर भारत कला भवन में सौंपी गयी

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में 1937-1938 में स्थापित आरएसएस संघ भवन की दुर्लभ तस्वीर प्रमिल पांडे की ओर से भारत कला भवन में सौंपी गई। इस दौरान प्रमिल पांडे ने बताया कि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय का जहां पूरे विश्व में अपना एक अलग ही नाम और पहचान है वही काशी हिंदू विश्वविद्यालय के संस्थापक पंडित मदन मोहन मालवीय जी के द्वारा 1937-1938में आरएसएस संघ भवन बनवाया गया था।

जो 22 फरवरी 1976 को आपात काल में उस समय की तात्कालिन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के इशारे पर पूरी आरएसएस संघ भवन को रातों-रात धराशाई कर उसका मलवा रातों रात ही हटा दिया गया। इसी कड़ी में प्रमील पांडे से बात करने पर उन्होंने बताया की भारत कला के उप निदेशक के निर्देशानुसार आज कई दिनों से मैं भारत कला भवन आता रहा और ये दो फोटो देने की बात करते रहे है।

मगर यहां हम लोगों को यह कह कर हटा दिया जाता रहा की यहां आज कोई संबंधित अधिकारी नही है। इसी संदर्भ में जो मेरे पास यह एकमात्र फोटोग्राफ बचा है उसे मैं काशी हिंदू विश्वविद्यालय के भारत कला भवन में एक उचित स्थान दिलाने के लिए कई दिनों से संघर्षरत रहा आज हमें सफलता मिली और यहां के अधिकारियों ने इन फोटोग्राफ्स को रिसीव कर लिया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post