राज्य विद्युत परिषद जूनियर इंजीनियर संगठन वाराणसी शाखा की आकस्मिक बैठक हुई संपन्न

शनिवार को राज्य विद्युत परिषद जू० इं० संगठन वाराणसी शाखा की आकस्मिक बैठक केशव सदन संगठन कार्यालय भिखारीपुर में सम्पन्न हुयी। जिसमें वाराणसी जनपद व क्षेत्र के शत प्रतिशत अवर/ प्रोन्नत अभियन्ताओं ने प्रतिभाग किया। बताते चलें कि यह आपातकालीन बैठक 23-24 मई की मध्य रात्रि में बिजनेस प्लान 2023-24 के तहत 132 केवी कंचनपुर बी०एल०डब्ल्यु० से डी०पी०एच० उपकेन्द्र तक डाली जा रही नयी भूमिगत 33 के०वी० केबिल कार्य के दौरान पूर्व से ही जा रही डॉ० होमी जहाँगीर भाभा कैंसर हॉस्पिटल को विद्युत आपूर्ति कर रही। 

33 केवी भूमिगत केबिल क्षतिग्रस्त किये जाने के कारण उत्पन्न विद्युत व्यवधान में निर्माण खण्ड के अवर अभियंता को दोषी मानते हुये प्रथम दृष्टयण निलम्बित किये जाने से संबंधित बुलाई गयी थी। इस दुर्भाग्यपूर्ण व मनमाने रवैये पर संगठन सद‌स्यों में बांत रोष व्याप्त है तथा इस बात से सशंकित है कि यदि बिना तथ्यों को जाने व कार्य कर रही। 

कार्यदायी संस्थाओ पर अंकुश लगाये बिना इसी प्रकार अवर अभियंता/प्रोन्नत अभियंताओं को दोषी बनाया जाता रहा तो निष्ठापूर्वक कार्य कर रहे संगठन के सदस्यों पर निश्चित रूप से प्रतिकुल प्रभाव पड़ेगा और इसी प्रकार अगर रोष व्याप्त रहा तो किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति का सामना कर्मचारी अवर अभियंताओं सहित समस्त काशी वासियों को उठाना पड़ सकता है। इस विषम परिस्थिति में वक्ताओं ने सभा को सम्बोधित करते हुप प्रेस मीडिया आदि के माध्यम से प्रबन्धन से अपील किया कि कार्यदायी संस्थाओं के लापर‌वाही एवं उदासीनता पर कठोर कार्यवाही तत्काल प्रभात से किया जाना चाहिए एवं अवर/प्रोन्नत अभियंताओं को अनुबन्ध की प्रति ससमय उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जाय। उक्त घटनाक्रम निश्चित तौर पर व्यवस्था दोष जनित है। ज्ञातव्य हो कि नव निर्माण के दौरान यह आवश्यक शर्तों में लिखित होता है कि पुराने किसी भी प्रकार के यूटिलीटी की सुविधा क्षतिग्रस्त होती है तो यह कार्य कर रही कार्यदायी संस्था की जिम्मेदारी होती है कि क्षतिग्रस्त हुयी यूटिलीटी सेवा को तत्काल पूर्व की भाँति सुचारु रूप से चालू करने के उपरांत ही अपना कार्य करेगा। परन्तु इस घटना में कार्यदायी संस्था द्वारा गैर-जिम्मेदाराना रवैया अपनाते हुये न सिर्फ क्षतिग्रस्त केबिल स्थल को वापस मिट्टी डालकर ढक दिया गया अपितु इसकी सूचना भी सम्बंधित निर्माण/वितरण खण्ड को नहीं दिया गया। इस स्थिति में अवर अभियंता निर्माण खण्ड द्वारा स्वतः संज्ञानित होकर वितरण खण्ड से समन्वय स्थापित कर उपलब्ल्य संसाधनों में सर्वोत्तम प्रयास कर आपूर्ति बहाल करायी गयी। सभा को सम्बोधित करते हुये सभाध्यक्ष महोदय ने प्रबन्धन से माँग किया कि इस तथ्यहीन निलंबन के आदेश व कारण बताओ नोटिस को तत्काल निरस्त कर कार्यदायी संस्था को ब्लैकलिस्ट किया जाए। जिससे कि ऐसी स्थिति का सामना काशीवासी एवं संगठन के सदस्यों को न करना पड़े, जिससे विभाग की क्षवि धुमिल होने से बचाया जा सके। सभा में जनपद के सभी सदस्य व पदाधिकारी उपस्थित रहे जिसमें मुख्य रूप से पूर्वांचल सचिव इं. नीरज बिंद, क्षेत्रीय अध्यक्ष इं. पंकज, इं. रवि चौरसिया, इं. रत्नेश सेठ, इं. गुलाबचन्द, इं. अभिषेक मौर्या, इं. शिवेन्द्र, इं. लालव्रत, इं. सर्वेश विश्वकर्मा, इं. दीपू कुमार, इं. जयशंकर वर्मा, इं. विकास दूबे आदि रहे। सभा की अध्यक्षता इंजीनियर संजय भारती व संचालन इंजीनियर प्रमोद कुमार ने किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post