इण्टरनेशनल हिन्दू स्कूल में अन्तर्विद्यालयी‌ विज्ञान प्रदर्शनी में विद्यार्थीयों द्वारा कई मॉडल किए गए प्रस्तुत

शहर के ख्यातिलब्ध सीबीएसई विद्यालय इण्टरनेशनल हिन्दू स्कूल में अन्तर्विद्यालयी विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन विद्यालय के अध्यक्ष डॉ० सुमन कुमार मिश्र एवं मुख्य अतिथि प्रो कविता शाह, पर्यावरण विज्ञान विभाग, काशी हिन्दू विश्व विद्यालय ने किया। 

मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में कहा कि छात्रों की वैज्ञानिक चेतना ही देश में वैज्ञानिक विकास' के आकार को साकार करेगी। जजों की श्रृंखला में गिरिराज सिंह गुप्ता, वनस्पति विज्ञान विभाग, काशी हिन्दू विश्व विद्यालय, अतिथियों, छात्रों एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए विद्यालय के अध्यक्ष डॉ० सुमन कुमार मिश्र ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों में वैज्ञानिक चेतना पिरोना है। यह छात्रों को राष्ट्र के उन्नयन एवं उन्नति से जोड़ने का एक प्रयास है विज्ञान प्रदर्शनी में देश के कई ख्यातिलब्ध विज्ञानविद प्रो० नवनीत मिश्र एवं डॉ० विरेन्द्र सिंह पंतनगर विश्वविद्यालय उत्तराखण्ड भी शिरकत किये।

विद्यालय में वृहद स्तर पर आयोजित इस विज्ञान प्रदर्शनी में छठी कक्षा से लेकर बारहवी कक्षा तक के छात्र प्रतिभाग किये। छात्रों द्वारा वर्तमान चुनौतियों को ध्यान में रखते हुये, ग्लोबल वार्मिंग, सोलर पावर एनर्जी जैसे विषयों में मॉडल बनाये गये। प्रदर्शनी में भौतिक, रसायन एवं जीव विज्ञान तथा रोबोटिक्स पर आधारित सौ से अधिक मॉडल दिखाये गये। विज्ञान प्रर्दशनी का क्षेत्रीय जनता एवं छात्र-छात्राओं, शिक्षकों ने भी अवलोकनन किया। 

प्रर्दशनी में वाराणसी नगर के विभिन्न विद्यालयों ने प्रतिभाग किया। विजेता प्रतिभागियों को प्रथम, द्वितीय, तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का समापन उप-प्रधानाचार्य एवं विद्यालय प्रभारी गणेश शंकर चतुर्वेदी के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ। इस अवसर पर विद्यालय प्रबंधन की सचिव रेवती मिश्रा, एवं प्रबंधक संध्या मिश्रा, विद्यालय के शैक्षणिक सलाहकार जयंती सामंत एवं सभी शिक्षक एवं शिक्षार्थी भी उपस्थित रहे।


Post a Comment

Previous Post Next Post