नई दिल्ली : युवा संवाद कार्यक्रम में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने छात्रों के कई सवालों के लिए जवाब, कहा : हम सरकार में आए तो पूरे देश में कराए जाएंगे छात्रसंघ चुनाव

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिल्ली में देश भर के छात्रों और प्रतियोगी परीक्षार्थियों से बातचीत की। दिल्ली के जवाहर भवन में काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के एक छात्र के सवाल पर कहा कि हम सरकार में आएं तो वहां पर छात्र संघ चुनाव शुरू कराएंगे। पूरे देश में छात्रसंघ चुनाव कराए जाएंगे। वहीं ये भी कहा कि छात्रों को राजनीति से दूर करने के लिए छात्रसंघ को बंद कर दिया गया था।

नई दिल्ली में कांग्रेस की वैचारिक ट्रेनिंग सेंटर कहे जाने वाले जवाहर भवन में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने युवा संवाद का कार्यक्रम रखा था। यहां पर अग्नीवीर, प्रतियोगी परीक्षाओं और विश्वविद्यालयों के छात्रों से भरे हॉल में बातचीत की। BHU के सोशल साइंस फैकल्टी के एक छात्र जय मौर्या ने राहुल गांधी से बैक-टू-बैक दो सवाल किए। राहुल गांधी ने उनके जवाब भी दिए।जय ने पूछा, "हमारे देश की 50% आबादी युवाओं की है। युवाओं की राजनीति की पहली सीढ़ी विश्वविद्यालयों को माना जाता है। लेकिन, पिछले कुछ समय से देखा जा रहा है कि विश्वविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव को बंद कर दिया गया है। किस तरह से युवाओं की राजनीति में भागीदारी बढ़ेगी ? इस पर आप क्या करेंगे ?" राहुल गांधी ने जवाब में कहा, "मेरा व्यू है कि विश्वविद्यालय में इलेक्शन होने चाहिए। मेरा मानना है कि विश्वविद्यालयाें में राजनीति बंद है, उसके पीछे वजह है कि गरीब और पिछड़े वर्ग की भागीदारी न हो।"छात्र जय ने दूसरा सवाल पूछा- "राजनीति में जातिगत आधार माना जाता है। जिसकी जितने हिस्सेदारी, उसकी उतनी भागीदारी। तो राजनीति में इसे कैसे जगह देंगे ?" जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि जिसकी पकड़ होती है, वो ही राजनीति में जगह बना पता है। ओबीसी है, उसकी पकड़ न हो तो उसका कोई मतलब नहीं है। जिस भी जाति की जमीन से पकड़ हो, उसी को टिकट देना चाहिए। इस बार हमने बहुत से दलितों और ओबीसी को टिकट दिया है। जय के सवाल पर राहुल गांधी ने छात्रों को भरोसा दिलाया कि आने वाले टाइम में सभी विश्वविद्यालयों में जहां छात्रसंघ बहाली कराएंगे।राहुल गांधी ने कहा कि अग्निवीर योजना इंडियन आर्मी को कमजोर कर रही है। उसे खत्म किया जाएगा। साथ ही पेपर लीक की समस्या का परमानेंट इलाज निकाला जाएगा। पेपर लीक को रोकने के लिए एग्जाम कंडक्ट कराने वाली प्राइवेट संस्थानों को हटाकर सरकारी संस्थानों के द्वारा एग्जाम कराए जाएंगे। कठोर कानून बनाकर हर प्रतियोगी परीक्षा के पेपर को कराया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post