वाराणसी में होने वाले मतदान के लिए पोलिंग पार्टीयां हुई रवाना, सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम

लोकसभा चुनाव मे सबसे चर्चित सीट वाराणसी लोकसभा में कल 1 जून को मतदान होगा वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद उम्मीदवार हैं। यहां उनके सामने कांग्रेस के प्रत्याशी अजय राय समेत कई ताल ठोक कर खड़े हैं। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करने के लिए वाराणसी में 12000 जवानों को तैनात किया गया है। 

इनमें 1034 दरोगा, 5900 हेड कांस्टेबल, 2295 अर्ध सैनिक बल, 1000 पीएसी के जवान, 4012 होमगार्ड के जवानों के अलावा 46 स्कार्ट टीम, 63 स्टेटिक सर्विलांस टीम, 63 फ्लाइंग स्क्वाड लगाए गए हैं। सीमावर्ती इलाकों में 70 व शहरी इलाके में कुल 43 बैरियर लगाकर चेकिंग शुरू हो चुकी है। यहां 1034 मतदान केंद्रो पर कुल 2654 बूथ बनाए गए हैं। इनमें से 512 बूथों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है जहां सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम किए गए हैं।

वाराणसी के अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था एस चनप्पा ने बताया कि वाराणसी में, मतदान के दिन निजी वाहन व सार्वजनिक वाहन चलने पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। मतदान केंद्र से 200 मीटर पहले वाहन को रोक दिया जाएगा। शनिवार एक जून को होने वाले मतदान के लिए सुरक्षा बलों की कई कंपनियां तैनात की गई हैं। 

चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार सभी जवानों को निर्देशित किया गया है कि कोई भी पुलिस अधिकारी और कर्मचारी पोलिंग स्टेशन के अंदर नहीं जाएगा। विशेष परिस्थिति में शांति व्यवस्था व पीठासीन अधिकारी के बुलाने पर ही कोई अंदर जाएगा। अंतर्जनपदी सीमाओं पर 70 बैरियर लगाए गए हैं। पूरे लोकसभा क्षेत्र को 25 जोन व 188 सेक्टर में बांटा गया है। चुनाव बूथों के अंदर किसी भी तरह का शस्त्र व मोबाइल ले जाना पूर्णत प्रतिबंधित रहेगा।



Post a Comment

Previous Post Next Post