तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद काशी पहुंचे पीएम मोदी का हुआ भव्य स्वागत, किसान जनसभा के बाद देखी मां गंगा की आरती, बाबा विश्वनाथ का किया पूजन

नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मंगलवार को पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। वाराणसी बाबतपुर हवाई अड्डे पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई दिग्गजों ने पीएम मोदी का स्वागत किया हवाई अड्डे से सीधे प्रधानमंत्री का काफिला मेहंदी गंज की ओर बढ़ा जहां पीएम में किस जनसभा में शिरकत की । 

यहां किसानों और अन्य लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने उनका धन्यवाद किया। पीएम मोदी ने भोजपुरी मे अपने संबोधन की शुरुआत की. उन्होंने कहा, "चुनाव जीतने के बाद हम पहली बार आज बनारस आयल हई काशी के जनता के हमार प्रणाम। काशी के लोगों की वजह से में धन्य हो गया. सूर्य देवता भी थोडल ठंडक बरसाने लग गया मां गंगा देवी जैसे मुझे गोद ले लिया है, मैं यही का हो गया हूं। मैं बनारस के हर लोगों का आभार व्यक्त करता हूँ। काशी के लोगों ने सिर्फ एमपी नहीं बल्कि तीसरी बार पीएम भी चुना है। इसलिए आप लोगों को डबल बधाई। इस चुनाव में देश के लोगों ने जो जनादेश दिया है वो अभूतपूर्व है। 

पीएम मोदी ने कहा कि चुनाव जीतने के बाद पहली बार मैं काशी आया हूं। काशी के स्नेह से तीसरी बार पीएम बना। दुनिया में इससे बड़ा चुनाव नहीं हुआ। इस चुनाव में 31 करोड़ से ज्यादा महिलाओं ने हिस्सा लिया है। ये एक देश में महिला वोटर की संख्या के हिसाब से पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। 

कहा कि सरकार बनते ही मैंने सबसे पहला फैसला किसान और गरीब परिवारों से जुड़ा लिया। देश भर में गरीब परिवारों के लिए तीन करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो ये फैसले करोड़ों लोगों के लिए किये गए। आज का ये कार्यक्रम भी विकसित भारत के इसी रास्ते को सशक्त करने वाला है। 

वही जनसभा को संबोधित करने के पश्चात प्रधानमंत्री काशी के दशाश्वमेध घाट पहुंचे जहां पर वे विश्व प्रसिद्ध है मां गंगा की आरती में शामिल हुए और मां गंगा का आशीर्वाद लिया। प्रधानमंत्री दोनों हाथ जोड़ मां गंगा की प्रार्थना करते और नतमस्तक नजर आए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में शामिल होने पहुंचे तो बनारसी स्टाइल में गमछा उनके गले में दिखा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मेहदीगंज में किसान सम्मेलन को संबोधित करने के बाद माँ गंगा का दर्शन और आशीर्वाद लेने दशाश्वमेध घाट पहुंचे। 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था मुझे माँ गंगा ने बुलाया है, फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- मुझे माँ गंगा ने गोद ले लिया है। मंगलवार को प्रधानमंत्री इसी माँ गंगा की गोद में बैठकर आरती में शामिल हुए।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साथ ही मां गंगा का वैदिक रीति से पूजन भी किया। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री ने हाथ हिलाकर सभी का अभिवादन किया। इसके पहले भी कई बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ माँ गंगा की आरती में शामिल होकर आस्था प्रकट कर चुके हैं।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के घाट पर पहुंचते ही जनता ने 'हर हर महादेव' के उद्घोष के साथ उनका अभिवादन किया। गंगा में बनीं ख़ास फ्लोटिंग जेटी पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माँ गंगा का पूरे विधि विधान से पूजन व आरती की। प्रधानमंत्री, राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ घाट की मणि पर बैठकर आरती के पहले भजन भी सुने। इस दौरान प्रधानमंत्री ताली बजाते, भजन गुनगुनाते आस्था की गंगा में गोते लगाते मंत्रमुग्ध दिखे। देर तक हुए शंखनाद के बाद मोदी ताली बजाते हुए दिखे। अंत में सभी ने जयकार भी लगाया। भव्य महाआरती में सात की जगह नौ अर्चकों ने मां गंगा की आरती की व 18 देव कन्याओं ने इस महाआरती को भव्य रूप दिया। 

वही गंगा आरती संपन्न होने के पश्चात प्रधानमंत्री बाबा श्री काशी विश्वनाथ के धाम पहुंचे। कड़े सुरक्षा घेरे में प्रधानमंत्री का काफिला विश्वनाथ धाम पहुंचा। प्रधानमंत्री ने मंदिर के गर्भ गृह में पहुंचकर बाबा विश्वनाथ का  शोडषोपचार पूजन कर आरती की।

इसके बाद पीएम सिगरा स्टेडियम में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे।

Post a Comment

Previous Post Next Post