अधिकमास में भक्तों ने भगवान पुरुषोत्तम का दर्शन कर मालपुए का लगाया भोग

श्रावण मास में मान्यता के अनुसार हौज कटोरा स्थित भगवान पुरषोत्तम का दर्शन पूजन करने वाले भक्तो का मन्दिर परिसर में ताता लगा हुआ है। भगवान को विशेष रूप से लोगो द्वारा मलपुवा का भोग अर्पित किया जाता है । इस अवसर पर प्रभु की दिव्य झांकी सजाई गयी । जहां भक्तो ने पहुंचकर विधिवत पूजन अर्चन किया। इस अवसर पर मंदिर प्रांगण की भी विशेष सजावट की गई थी।

मंदिर के महंत शंकर दीक्षित में अधिकमास में भगवान पुरुषोत्तम के दर्शन पूजन के महत्व को विस्तार से बताया उन्होंने कहा कि अधिकमास भगवान पुरुषोत्तम को अर्पित होता है और इस माह में भगवान पुरुषोत्तम को मालपुए का भोग कांसे की थाली में लगाया जाता है। 

उन्होंने बताया कि हर 3 साल यानी 33 महीने में अधिक मास आता है जो कि भगवान पुरुषोत्तम को अर्पित होता है और इस मास में प्रभु को मालपुए का भोग लगाने से ऐश्वर्य धन की कमी नहीं होती है और घर में सुख शांति बरकरार रहती हैं। वही गोदावरी कुंड पर 33 बत्ती जलाई जाती है भगवान पुरुषोत्तम के नाम की क्योंकि भगवान पुरुषोत्तम को 33 कोटि के देवता कहा जाता है इसलिए हर महीने के हिसाब से एक बत्ती यानी 33 बत्ती जलाई जाती है । इस दौरान भक्तों द्वारा दर्शन पूजन का क्रम अनवरत जारी रहा।

Post a Comment

Previous Post Next Post