बीएचयू में नॉन नेटफेलोशिप में वृद्धि न होने से छात्रों में आक्रोश, विरोध प्रदर्शन कर फैलोशिप 8 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने की मांग की

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में शोध छात्रों ने सेन्ट्रल आफिस का घेराव किया। छात्रों का समूह नॉन नेट फेलोशिप में वृद्धि को लेकर कुलपति को ज्ञापन देने पहुंचा था लेकिन उन्हे बाहर ही रोक दिया गया। जिसके कारण छात्रों ने गेट पर ही विरोध दर्ज कराया। छात्रों का कहना हैं कि उनको 8 हजार रुपए नॉन नेट फेलोशिप मिलता है जिसको बढ़ाकर 25 हजार रूपए तक किया जाये। छात्रों ने इसी मांग को लेकर आधे घंटे तक विरोध दर्ज कराया जिसके बाद डीन ऑफ स्टूडेंट डॉ एके नेमा छात्रों के बीच पहुंचें और उन्होंने छात्रों के ज्ञापन को लेकर उसपर विचार करने की बात कहीं। जिसके बाद छात्रों ने अपना विरोध प्रदर्शन खत्म किया। 

विरोध दर्ज करा रही एक छात्रा ने कहा कि रिसर्च स्कॉलर की फेलोशिप लगातार बढ़ रही है लेकिन नॉन नेट फेलोशिप मे कोई वृद्धि नहीं हो रही है। हम सभी उम्मीद लगा कर आए थे कि हम अपने कुलपति से अपनी बातों को करेंगे। लेकिन उनसे मुलाकात नहीं करने दिया गया। वहीं एक छात्र ने बताया कि हमारी मांग हैं कि हमारे नॉन नेट फेलोशिप में वृद्धि किया जाये। विश्वविद्यालय द्वारा 2006 से सिर्फ 8 हजार रूपए ही दिए जा रहे हैं। अन्य विश्वविद्यालय ने अपने नॉन नेट फेलोशिप में वृद्धि कर दिया है। लेकिन बीएचयू में वृद्धि नहीं किया जा रहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post