ज्ञानवापी एएसआई सर्वे में जिला जज ने मीडिया को स्पॉट रिपोर्टिंग न करने की दी हिदायत

ज्ञानवापी में किए जा रहे ASI सर्वे का कार्य बुधवार को जारी रहा। वही मंगलवार की शाम ASI टीम ने छठवें दिन का कार्य पूरा कर परिसर से रवाना हुये। छठवें दिन सर्वे का कार्य समाप्त होने के पश्चात ज्ञानवापी परिसर से निकला हिंदू पक्ष काफी उत्साहित दिखा। हिंदू पक्ष के अधिवक्ताओं ने ASI के द्वारा परिसर में अलग-अलग टीम बनाकर सर्वे कार्य किए जाने की बात कही। अधिवक्ताओं के अनुसार ASI टीम ने ज्ञानवापी के गुंबद, तहखाने, श्रृंगार गौरी स्थल के साथ ज्ञानवापी के उत्तरी और दक्षिणी छोर पर सर्वे का कार्य किया। मीडिया से बात करते हुए हिंदू पक्ष के अधिवक्ता सुधीर त्रिपाठी ने बताया कि सर्वे के दौरान टीम ज्ञानवापी के गुंबद, व्यास जी के तहखाने, ज्ञानवापी में जिस स्थान पर नमाज अदा की जाती है उस स्थान का और गुंबद के निचले हिस्से पर सर्वे का कार्य किया गया। सर्वे के दौरान जो भी चीज ASI टीम को मिल रही है, उसकी एक प्रॉपर तरीके से रिपोर्ट तैयार की जा रही है, जो न्यायालय में पेश किया जाएगा।सुधीर त्रिपाठी ने बताया कि ASI की टीम डिस्टोमिटर, डीएसपीआरए मशीन सहित तमाम उपकरणों की सहायता से सर्वे कर रही है। 

सर्वे एक-एक बिंदु पर बेहद ही गहराई से किया जा रहा है। ऐसे में अभी कुछ निकल कर सामने आने में समय लगेगा। वही एएसआई सर्वे को लेकर आज जिला अदालत के में तीन आपत्तियां दाखिल हुई। जनपद न्यायाधीश की कोर्ट में अंजुमन इंतजामिया कमेटी ने अपने अधिवक्ता के माध्यम से पुरातात्विक सर्वेक्षण की कार्रवाई को रोकने के लिए प्रार्थना पत्र दिया। एएसआई सर्वे को लेकर मुस्लिम पक्ष ने कहा है कि सर्वे की फीस नहीं जमा है सर्वे का समय निश्चित नहीं किया गया है साथ ही प्रोसीजर फॉलो नहीं किया जा रहा है। मुस्लिम पक्ष ने सर्वे के दौरान हिंदू पक्ष की तरफ से मीडिया में बयान बाजी करने पर रोक लगाने की मांग की है। कमेटी ने मीडिया कवरेज के दौरान सर्वे की जानकारी देने पर आपत्ति जताई है। मुस्लिम पक्ष का आरोप है कि तथ्यहीन रिपोर्टिंग की जा रही है।मुस्लिम पक्ष ने ख़बरों को भ्रामक बताया और कहा कि उससे जन मानस पर गलत प्रभाव पड़ेगा। ज्ञानवापी प्रकरण में वादिनी राखी सिंह की तरफ से न्यायालय में प्रार्थना दिया गया है और मांग की गई थी कि ज्ञानवापी में मुस्लिम के प्रवेश पर रोक लगाई जाए। 


जिसकी आपत्ति आज अंजुमन इंतजामया कमेटी के अधिवक्ताओं ने लिखित रूप से जनपद न्यायाधीश की कोर्ट में दी है। वही एएसआई सर्वे को लेकर जिला जज की अदालत मे मुस्लिम पक्ष के आपत्ति पर दो मामले पर सुनवाई हुई। मीडिया कर्मियों को ज्ञानवापी परिसर के आसपास रिपोर्टिंग नहीं करने की हिदायत है। सर्वे को लेकर किसी भी प्रकार के अनावश्यक कवरेज से मीडिया को बचने हेतु कहा गया। एएसआई की सर्वे को लेकर मीडिया किसी भी प्रकार की कोई टिप्पणी न करने को कहा गया। सर्वे की फीस नहीं जमा करने और सर्वे का समय सुनिश्चित नहीं किए जाने को लेकर भी सुनवाई हुई। वही 17 अगस्त को जिला जज की अदालत में हिंदू पक्ष जवाब दाखिल करेगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post