आईआईटी बीएचयू में 12वें दीक्षांत समारोह का अयोजन, कुल 1660 मेधावी छात्रों को दी गई उपाधि

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान काशी हिंदू विश्वविद्यालय में शुक्रवार को 12वें दीक्षांत समारोह का आयोजन स्वतंत्रता भवन, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में किया गया। दीक्षांत समारोह में संस्थान के विभिन्न पाठ्यक्रमों के 1660 मेधावी छात्र-छात्राओं को उपाधि प्रदान की गई। इसमें 954 बीटेक, 247 आईडीडी, 223 एमटेक/एमफार्मा और 44 एमएससी छात्रों को उपाधियों से सम्मानित किया गया। इसमें कुल 66 विद्यार्थियों को 108 मेडल 106 स्वर्ण एवं दो रजत और पुरस्कार प्रदान किये गए और 192 से अधिक शोधार्थियों को डॉक्टरेट की डिग्री दी गई।

 संस्थान में बीटेक स्तर पर शैक्षणिक क्षेत्र में संपूर्ण उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए दिव्यांश चंद्र रॉय, बीटेक, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग को प्रेसीडेंट्स स्वर्ण पदक समेत पांच स्वर्ण पदक और दो पुरस्कार से सम्मानित किया गया और सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन और संगठनात्मक व नेतृत्व क्षमता प्रदर्शित करने के लिए श्री राघव सोनी, बीटेक, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग को डाइरेक्टर्स स्वर्ण पदक से विभूषित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस के सचिव और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के चेयरमैन डॉ समीर वी. कामत ने छात्र-छात्राओं को मेडल और अवार्ड से सम्मानित किया।

पुरस्कार वितरण का संचालन शैक्षणिक कार्य के अधिष्ठाता प्रोफेसर श्याम बिहारी द्विवेदी ने किया। इस दौरान मंच पर बोर्ड ऑफ गवर्नर के चेयरमैन पद्मश्री डॉ कोटा हरिनारायन, संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन और कुलसचिव (प्रभार) श्री राजन श्रीवास्तव उपस्थित रहे। इससे पहले समारोह का शुभांरभ मालवीय जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण, दीप प्रज्ज्वलन, वैदिक मंत्रोच्चार और कुलगीत के साथ हुआ। दीक्षांत समारोह के आरंभ की घोषणा संचालक मंडल के अध्यक्ष पद्मश्री कोटा हरिनारायन ने की। इसके बाद संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने संस्थान की उपलब्धियों की आख्या पढ़ी।


 इसके बाद दीक्षांत कार्यक्रम में कुल 09 पूर्व छात्रों को प्रतिष्ठित एलुमिनस छात्र पुरस्कार 2023-24 से सम्मानित किया गया। समारोह में घनश्याम प्रसाद, डॉ अक्षय कुमार राठौर एवं प्रतीक माहेश्वरी उपस्थित रहे, जिन्हें निदेशक द्वारा प्रतिष्ठित पूर्व छात्र पुरस्कार 2023-24 से सम्मानित कर 51 हजार रुपये का चेक दिया गया। पुरस्कारों की घोषणा अधिष्ठाता प्रोफेसर राजीव श्रीवास्तव ने की।समारोह में अनुसंधान एवं विकास के अधिष्ठाता प्रोफेसर विकास कुमार दूबे, शैक्षणिक कार्य के एसोसिएट डीन, डॉ आरके सिंह, छात्र एवं उनके अभिभावक आदि उपस्थित रहे।


Post a Comment

Previous Post Next Post