नहाए खाए से छठ महापर्व की हुई शुरुआत, पूजन सामग्री के सामानों से बाजार गुलजार

वाराणसी में छठ महापर्व को मनाने की तैयारी चल रही है. इस पर्व को न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. चार दिनों तक चलने वाले छठ महापर्व की शुरुआत आज यानी 17 नवंबर से हो रही है. वाराणसी में छठ पर्व की धूम है आज से ही माताएं-बहनें 36 घंटे तक व्रत रखकर इस व्रत की शुरुआत करेंगी और 20 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद व्रत का पारण करेंगी. 

सूर्य उपासना वाले इस पर्व को अनेक विधि विधान से पूर्ण करने की परंपरा है. जिसमें प्रसाद चढ़ाने से लेकर घाटों पर बेदिया बनाने, भगवान सूर्य को अर्घ्य देने की परंपरा शामिल है. छठ पर्व को लेकर व्यापारियों ने अच्छे कारोबार की उम्मीद जताई है. बातचीत के दौरान बताया कि बिहार के साथ-साथ वाराणसी और आसपास के जनपद में छठ पर्व को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. डलिया व अन्य पूजन सामग्री के साथ-साथ विशेष तौर पर प्रसाद सामग्री बनाने वाले सामानों की मांग अधिक बढ़ जाती है, जिसमें घी, तेल, फल, फूल, आटा प्रमुख तौर पर पूजन में इस्तेमाल होता है.

वही शुक्रवार से छठी मैया के महापर्व की शुरुआत हो गई है जिसे नहाए खाए के नाम से जाना जाता है कार्तिक शुक्ल पक्ष चतुर्थी तिथि को छठ पर्व के पहले दिन नहाए खाए किया जाता है पहले घर की साफ सफाई कर ली जाती है और नहाए खाए के दिन अरवा चावल चने की दाल और कद्दू की सब्जी का प्रसाद बनाया जाता है। जिसे लौका भात कहते है। और इसी के साथ छठ महापर्व के कठिन व्रत की शुरुआत हो जाती है। वही छठ व्रत के दृष्टिगत बाजार गुलजार है सूप डलिया दीए फल फूल माला और पूजन से जुड़ी विभिन्न सामग्रियां सजी हुई है जिनकी जमकर खरीदारी हो रही है।

Post a Comment

Previous Post Next Post