बीएचयू शताब्दी कृषि प्रेक्षागृह में कृषि स्टार्टअप कान्क्लेव का हुआ शुभारंभ

काशी हिंदू विश्वविद्यालय शताब्दी कृषि प्रेक्षागृह कृषि विज्ञान संस्थान कृषि अर्थशास्त्र विभाग द्वारा दो दिवसीय कृषि स्टार्टअप कॉन्क्लेव का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ सुधांशु सिंह ने किया। मुख्य अतिथीय उद्बोधन में अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ सुधांशु सिंह ने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और उच्च प्रोटीन सामग्री वाले चावल की कुछ किस्मों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कृषि में नवाचारों की भूमिका को भी रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि यह आयोजन एक महत्वपूर्ण क्षण है जो कृषि क्षेत्र में नवाचार, तकनीकी प्रगति, और उद्यमिता की उर्जा को समृद्धि में मदद करने के लिए समर्पित है। 

यह आयोजन किसानों, उद्यमियों, और तकनीकी विशेषज्ञों को एक साथ आने का एक मंच प्रदान करता है, जहां वे अपने विचारों, प्रतिभागता की अपेक्षाओं, और समस्याओं को साझा कर सकते हैं।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि निशा निरंजन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, वीएन ऑर्गनिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने अपने सम्बोधन में बोलते हुए कहा, "कृषि हमारे देश की आत्मनिर्भरता में एक कुंजी है और इस क्षेत्र में नवाचारिक सोच और तकनीकी विकास से ही हम सही दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। प्रोफेसर ब्रजेश सिन्हा, संकाय प्रमुख कृषि संकाय, कृषि विज्ञान संस्थान ने उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता की।कॉन्क्लेव के आयोजन सचिव डॉ वीरेंद्र कमलवंशी ने इसकी विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए इस आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला।


कार्यक्रम में प्रोफेसर कल्याण घड़ेई, डॉ. अमिताभ रक्षित, डॉ. मनीष यादव, डॉ. यूपी सिंह, डॉ. रमेश चंद्रा, डॉ. डीएस बुनकर, डॉ. निखिल सहित विभिन्न संकाय सदस्यों की उपस्थिति रही ।

Post a Comment

Previous Post Next Post