चक्रवाती हवाओं का दिखा असर, वाराणसी में शीतलहर और बारिश से बढ़ी ठंड

भारत मौसम विज्ञान विभाग लगातार मौसम अपडेट कर रहा है। इसी क्रम में आईएमडी ने अगले 36 घंटों के लिए शीतलहर और कड़ाके की ठंड का ऑरेंज अलेर्ट जारी किया है। पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक साथ जारी इस अलर्ट से अगले कुछ घंटों में प्रदेश का मौसम बदल जाएगा। इसी क्रम में वाराणसी मंडल में भी कुछ घंटों का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया जिससे मौसम बदलना शुरू हो गया है। शीतलहर का प्रकोप भी बनारस के मौसम को सर्द कर रहा है। वहीं बुधवार सुबह गरज चमक के साथ बारिश भी हुई। 

वाराणसी में शाम होते ही सर्द हवाएं मौसम को ठंड की तरफ ले जा रही है। कड़ाके की ठंड से लोग परेशान हैं। वहीं आईएमडी की माने तो 3 जनवरी से बारिश का जो सिलसिला शुरू होगा वो 5 जनवरी तक लगातार बना रहेगा। ऐसे में गरज चमक के साथ बरसात होगी।

इसी कड़ी मे ठंड की वजह से कई दिनों से काशी के घाटों पर सूर्य देवता के दर्शन दुर्लभ हो गए हैं । वाराणसी में कई ऐसे मंदिर है जहां भगवान को भी स्वेटर व शॉल पहनाकर ठंड से बचाया जा रहा है । काशी में भी ठंड का असर पूरी तरह से देखने को मिलने लगा है। बनारस के चौराहों, गलियों से लेकर 84 घाटों पर घना कोहरा छाया हुआ है,आलम यह है कि गंगा में चलने वाले ज्यादातर नाव घाट किनारे खड़े है,ठंड के असर से बचने के लिए वाराणसी में इंसानो के साथ ही भगवान को भी गर्म कपड़े पहनाये गए हैं।बनारस के प्रसिद्ध मंदिरों में भगवान की मूर्तियों को गर्म कपड़े व कंबल से ढक कर रखा गया हैं।



Post a Comment

Previous Post Next Post