धर्म नगरी काशी में नव वर्ष का हुआ भव्य स्वागत, मंदिरों में श्रद्धालुओं की उमड़ी अपार भीड़

नए साल के पहले दिन की शुरुआत भोलेनाथ को समर्पित सोमवार से हुई। ऐसे में श्री काशी विश्वनाथ धाम में दर्शन-पूजन के लिए श्रद्धालुओं का रेला उमड़ा। कड़ाके की ठंड भी लोगों की आस्था को नहीं डिगा सकी। रात दो बजे से ही भक्त बाबा के दर्शन के लिए लाइन में लग गए थे। भोर में मंगला आरती के बाद दर्शन-पूजन का क्रम शुरू हुआ। लोगों ने बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक कर नव वर्ष की मंगलकामना की। साथ ही सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मांगा। साल का पहला दिन सीजन का अब तक का सबसे सर्द दिन माना जा रहा है। इसके बावजूद बाबा दरबार में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। हजारों की संख्या में श्रद्धालु भोर से ही दर्शन-पूजन के लिए लाइन में लगे रहे। आराध्य के दर्शन को घण्टों लाइन में लगकर हाजिरी दर्ज कराई। 

बाबा विश्वनाथ के दर्शन पाने की ऐसी ललक कि दर्शनार्थी रात 2 बजे से ही लाइन में लग गए। इस दौरान हर-हर महादेव के उद्घोष से पूरा इलाका गुंजायमान होता रहा। इस दौरान पुलिस प्रशासन भी अलर्ट दिखा। पुलिसकर्मी पूरी तन्मयता के साथ दर्शनार्थियों की भीड़ को नियंत्रित करने और शिव भक्तों को सुगम दर्शन कराने में जुटे रहे। इसको लेकर पहले से ही तैयारी की गई थी। यातायात को सुचारू रखने के लिए रूट डायवर्जन, भीड़ नियंत्रण, निगरानी की पुख्ता रणनीति दिखी। दर्शन-पूजन का क्रम देर रात चलता रहेगा।

नव वर्ष पर सुख समृध्दि की कामना को लेकर नगर वासियो ने लोहटिया स्थित बड़ा गणेश बाबा के दरबार मे पहुँच कर मत्था टेका जय जय कार के बीच मन्दिर परिसर मे भक्त पहुँचते रहे।  भारी संख्या में भक्तो ने पहुँच कर बाबा का आशिर्बाद लिया भक्तो मे प्रसाद का वितरण किया गया ।

नव वर्ष 2024 के प्रथम दिन धर्म नगरी काशी के सभी छोटे बड़े मंदिरों में श्रद्धालुओं के अपार भीड़ देखने को मिली सुबह से ही मंदिरों में भक्तों के पहुंचने का क्रम प्रारंभ हो गया जहां एक और भक्तों ने बाबा श्री काशी विश्वनाथ के धाम में पहुंचकर हाजिरी लगाई तो इसके साथ ही अन्य प्रमुख मंदिरों में भी पहुंचकर माथा टेका। नव वर्ष के अवसर पर दुर्गाकुंड स्थित दुर्गा मंदिर में भक्तों ने पहुंच कर मां का दर्शन पूजन किया श्रद्धालुओं ने मां को फल फूल मिष्ठान इत्यादि अर्पित करते हुए नव वर्ष सभी के लिए मंगलकारी हो इसकी कामना की इस अवसर पर मंदिर के बाहर माला फूल प्रसाद की दुकान सजी रही। 

इसी कड़ी में संकट मोचन दरबार में भक्तों की अपार भीड़ देखने को मिली नव वर्ष के प्रथम दिन श्रद्धालुओं ने संकट मोचन हनुमान जी का दर्शन पूजन कर जीवन मंगल की कामना की। दर्शन पूजन का क्रम मंगला आरती से प्रारंभ हुआ जो की देर रात्रि तक चलता रहा भीषण ठंड भी श्रद्धालुओं की आस्था को डिगा नहीं सकी और निरंतर दर्शन पूजन हेतु भक्तों का टाटा लग रहा। 

इसी क्रम में श्रद्धालुओं ने दुर्ग विनायक मंदिर पहुंचकर प्रभु का दर्शन पूजन करते हुए उनके चरणों में शीश नवाया इस अवसर पर बाबा की विभिन्न सुगंधित पुष्पों और दूर्वा से अलौकिक झांकी सजाई गई इसके साथ ही विधिवत पूजन अर्चन किया गया भक्तों ने बाबा की श्रृंगारित झांकी का दर्शन पूजन किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post