काशी के गंगा घाटों पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की आरती प्रभु श्री राम को रही समर्पित, घाट पर जले हजारों दीप

वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि द्वारा होने वाली विश्व विख्यात मां गंगा की आरती रामलला को समर्पित रही। गंगा तट पर भव्य दिव्य अद्भुत नजारा देखने को मिला। दशाश्वमेध घाट पर 9 अर्चकों द्वारा महाआरती का आयोजन किया गया। श्री राम दरबार की आरती उतार काशी से शुभकामनाएं दी गई। 

शंखनाद से शुरू हुई मां गंगा की आरती,घंट घड़ियाल और डमरू की आवाज व वैदिक मंत्रों से पूरा घाट राममय हो उठा साथ ही प्रभु श्री राम से लोक कल्याण के लिए प्रार्थना की गई व प्रभु श्री राम के कीर्तन से सभी श्रद्धालु झूम उठे।

मां गंगा आरती में देश विदेश से आए हजारों श्रद्धालु व पर्यटक इस महाआरती के साक्षी बने। इस दौरान गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्र,कोषाध्यक्ष आशीष तिवारी, सचिव सुरजीत सिंह सचिव हनुमान यादव समेत बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद रही।



इसी क्रम अस्सी घाट स्थित जय मां गंगा सेवा समिति के द्वारा विशेष गंगा आरती का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान 11000 दीपों से घाट को सजाया गया था। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे कमिश्नर कौशल राज शर्मा, वाराणसी के मेयर अशोक तिवारी, डीसीपी आरएस गौतम, भेलूपुर एसीपी अतुल अंजान त्रिपाठी ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 




कार्यक्रम के दौरान भगवान श्री राम का कट आउट माता गंगा की भव्य मूर्ति के साथ ही मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की रंगोली बनायी गयी थी। कार्यक्रम के दौरान गंगा आरती में शामिल लोगों ने जय श्री राम, हर हर महादेव के उद्घोष के साथ क्षेत्र को गूंजायमान कर दिया।

इस दौरान घाट पर जय मां गंगा सेवा समिति द्वारा आतिशबाजी भी करायी गयी सुंदर आतिशबाजी को लोग अपने कैमरे में कैद करते नजर आए।

Post a Comment

Previous Post Next Post