टीबी रोगियों को निक्षय पोषण योजना की राशि अब दो किस्तों में मिलेंगी

विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) हिमांशु नागपाल की अध्यक्षता में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) की समीक्षा बैठक की गई, टीबी मरीजों को निक्षय पोषण योजना के तहत पौष्टिक आहार के लिए उपचार के दौरान (छह माह) हर महीने मिलने वाली राशि अब पांच की जगह दो किस्तों में मिलेगी।

टीबी से पीड़ित व्यक्ति को उपचार शुरू होने पर दी जाने वाली पहली लाभ राशि को 1500 रुपये करने का निर्णय लिया गया है। इसके बाद दूसरा लाभ उपचार शुरू होने की तारीख से 84 दिन (उपचार के तीन महीने) पूरे होने पर (1500 रुपये) मिलेगा। यह व्यवस्था जनवरी 2024 से लागू कर दी गई है। सीएमओ डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि अपर सचिव एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक एल.एस. चांगसन ने इस संबंध में पत्र भेजकर दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

मिशन निदेशक की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि भारत सरकार 2030 के वैश्विक लक्ष्य से पांच साल पहले, वर्ष 2025 तक टीबी को समाप्त करने के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) को प्राप्त करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) संचालित कर रही है। एनटीईपी ने विभिन्न उपाय किए हैं, जिसमें वर्ष 2025 तक टीबी को खत्म करने की भारत की प्रतिबद्धता को पूरा करना है। एनटीईपी के एसटीएस के द्वारा किए जा रहे कार्यों की मॉनिटरिंग एवं साप्ताहिक समीक्षा का भी निर्देश दिया गया। बता दें कि,बैठक में जिला क्षय रोग अधिकारी, डब्ल्यूएचओ कंसलटेंट तथा एनटीईपी के जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post