सामनेघाट स्थित प्राचीन मृत्युंजय महादेव मंदिर में बाबा की हल्दी रस्म हुई अदा, विभिन्न झांकियां के साथ कल बाबा की निकलेगी बारात

धर्मनगरी काशी को मान्यताओं का शहर कहा जाता है और काशी वालों में अपने आराध्य भगवान भोलेनाथ के प्रति एक अटूट आस्था देखी जाती है. भगवान भोलेनाथ से जुड़ी भी अनेकों परंपराएं हैं, जो प्राचीन समय से चली आ रही हैं और इसे मनाने के लिए भी काशी वाले बेहद उत्साहित रहते हैं. बसंत पंचमी से ही काशी पुराधिपति भगवान काशी विश्वनाथ के विवाह उत्सव का कार्यक्रम शुरू हो जाता है और पूरे महीने तक विवाह परंपरा निभाई जाती है.  इसी क्रम मे बाबा का हल्दी रस्म निभाया गया इसी कड़ी में समनेघाट स्थित मृत्युंजय महादेव के प्राचीन मंदिर में बाबा का हल्दी का रस्म किया गया. मिली जानकारी के अनुसार बसंत पंचमी से ही भगवान काशी विश्वनाथ के विवाह उत्सव से जुड़े अनेक कार्यक्रम शुरू हो जाते हैं. बसंत पंचमी के दिन तिलक उत्सव मनाया जाता है और इस बार भी भगवान शंकर के तिलक उत्सव का आयोजन किया गया.

एकादशी के दिन हर जगह भोलेनाथ के मंदिर में भोले बाबा को हल्दी लगाने का रस्म निभाई गयी. यह बेहद खास उत्सव है इसलिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित होकर भगवान भोलेनाथ का आशीर्वाद लेते हैं. माताएं और बहने मंगल गीत गाकर भगवान भोले बाबा के हल्दी रस्म को पूर्ण करती हैं. सनातन संस्कृति के तिथि के अनुसार इस बार 20 मार्च को रंगभरी एकादशी निर्धारित है।

इसी कड़ी में हिमांशु श्रीवास्तव से बात करने पर उन्होंने बताया की आज सामने घाट गंगा के तट पर स्थित प्राचीन मृत्युंजय मंदिर में हम लोग बाबा का हल्दी का रस्म कर रहे है कल बाबा की शादी है उसी के उपलक्ष में आज हम लोगों ने बाबा के हल्दी का रस्म किया है इस कार्यक्रम में बहुत बड़ी संख्या में लोग आकर यहाँ बाबा के हल्दी के कार्यक्रम में भाग लिया इसके बाद हम लोगो ने भजन संध्या का भी कार्यक्रम रखा है जिसके मुख्य अतिथि कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव हैं कल के कार्यक्रम रुद्रभिषेक और शिव बारात का है कल 12बजे शिव बारात निकलेगी जिसमे अनेकों झांकियां रहेंगी जो की शिव बारात का मुख्य आकर्षण रहेंगी जो समनेघाट से लंका अस्सी होते हुए दोबारा मृत्युंजय महादेव मंदिर पर आकर समाप्त होगा जिसमे क्षेत्र और बाहर के भी हजारों लोग रहेंगे ।उसके बाद रात भर बाबा का रुद्रा अभिषेक होगा जिसमे दूध से शहद और गन्ने के रस से बाबा का रुद्रा अभिषेक होगा जिसमे लाखो लोग सम्मिलित होगे भंडारे का आयोजन परसो यानी 9 तारीख को होगा । इस पूरे कार्यक्रम में मुख्य बाबा का बारात है जिसमे अनेकों झांकियां रहेंगी जो इस आयोजन को और भी खास बना रही हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post