महाशिवरात्रि पर्व पर श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़ , शिव विवाह पर निकाली जाएगी भव्य बारात

महाशिवरात्रि पर श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में भोर के ही झांकी दर्शन चल रहा है। मंदिर वेबसाइट पर ज्योर्तिलिंग दर्शन की लाइव स्ट्रीमिंग जारी है। रात में विशेष मंगला आरती की शुरुआत हुई। इसके बाद शिव भक्तों का पुष्पवर्षा से स्वागत किया गया। 

ढाई लाख श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ का जलाभिषेक करेंगे। बाबा का दरबार लगातार कुल 36 घंटे से ज्यादा समय तक खुला रहेगा। इस दौरान करीब 10 लाख भक्तों के मंदिर आने का अनुमान है। गर्भगृह के चारों कपाट से हर सेकेंड 15-20 भक्त दर्शन कर रहे हैं। 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालु सड़कों और मंदिर की बैरिकेडिंग में ही खड़े हैं। 

बाबा की एक झलक पाने का वेट कर रहे हैं। दर्शन के साथ ही आज शिव विवाह पर काशी में बाबा विश्वनाथ की भव्य बारात निकलेगी। भस्मी लपेटे शिव गण जैसेकि भूत-पिशाच, ताल-बेताल, सपेरे, नरमुंड लिए काली, गदारी, साधु-सन्यासियों और जादूगरों की टोलियां तांडव करेंगी। देवताओं की 20 झांकियां निकलेंगी। साथ ही ये बाराती DJ पर बरसाने और वृंदावन की होली खेलेंगे। महाशिवरात्रि स्पेशल ट्रैफिक डायवर्जन और ट्रैफिक एडवाइजरी लागू है। मंदिर के चारों ओर 3 किलोमीटर एरिया नो व्हीकल जोन घोषित कर दिया गया है। 

मंदिर दर्शनार्थियों के लिए शहर के चारों ओर कुल 18 पार्किंग जोन बनाए गए हैं। वाहन पास को निरस्त कर दिया गया है। आम भक्त पैदल ही मंदिर तक पहुंच रहे हैं। वहीं, उम्रदराज और दिव्यांग श्रद्धालुओं को गोदौलिया और मैदागिन से मंदिर तक पहुंचाने के लिए 10 आरामदायक ई-रिक्शा और 5 गोल्फ कार्ट चलाए जा रहे हैं। भक्तों की सहूलियत के लिए वॉलंटियर्स लगे हैं। उन्हें पीने का पानी, इलाज, एंबुलेंस और बाकी व्यवस्थाओं की जानकारियां दे रहे हैं। 

Post a Comment

Previous Post Next Post