बीएचयू एमएमवी में ऊर्जा संबंधित पदार्थ और उपकरणों पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन हुआ आयोजित

ऊर्जा सम्बंधित पदार्थ और उपकरणों पर दूसरा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन भौतिकी विभाग MMV अनुभाग, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित किया गया। आयोजकों ने कहा कि वर्तमान युग में, स्मार्टफोन, लैपटॉप, स्मार्ट घड़ियों, स्वास्थ्य गैजेट्स, सैटेलाइट्स इत्यादि के बिना हमारे जीवन मुश्किल है। 

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की प्रौद्योगिकी में हुई प्रगति के कारण, उच्च ऊर्जा क्षमताओं वाले उपकरणों की मांग तेज गति से बढ़ रही है, इसलिए वर्तमान में उपलब्ध ऊर्जा भंडारण उपकरणों के प्रौद्योगिकी में सुधार की बहुत आवश्यकता है। वर्तमान सम्मेलन का उद्देश्य ऊर्जा उपकरणों और संबंधित सामग्रियों में नवाचार पर चर्चा करना है ताकि मौजूदा अत्याधुनिक तकनीक के बारे में समझ को अद्यतन किया जा सके और हम बेहतर उपकरणों के लिए योजना बना सकें। 

उद्घाटन सत्र की शुरुआत महामना की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करने और दीप प्रज्ज्वलन से हुई। प्रोफेसर रीता सिंह ने विशिष्ट अतिथियों, वक्ताओं और प्रतिभागियों का स्वागत किया। उन्होंने महिला वक्ताओं और प्रतिभागियों की अच्छी संख्या पर प्रसन्नता व्यक्त की। सम्मेलन की संयोजक प्रो. नीलम श्रीवास्तव रही। उन्होंने बताया कि सम्मेलन के लिए 133 प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें से 116 ने सार प्रस्तुत किया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post