बरेका में 53वें राष्ट्रीय संरक्षा सप्ताह के अंतर्गत संगोष्ठी हुई आयोजित

बनारस रेल इंजन कारखाना, वाराणसी में 4 से 10 मार्च तक मनाए जा रहे 53वां राष्ट्रीय संरक्षा सप्ताह-2024 के सप्ताहव्यापी कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर प्राविधिक प्रशिक्षण केंद्र में संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि महाप्रबंधक बासुदेव पांडा का स्वागत मुख्य संरक्षा अधिकारी एस. बी. पटेल ने पौधा भेंट कर व बैच लगाकर किया। 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि महाप्रबंधक बासुदेव पांडा ने संरक्षा के विषय पर अपने व्याख्यान में संरक्षा व सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए कार्यस्थल पर सुरक्षा मानकों के 100 प्रतिशत अनुपालन को सुनिश्चित करने पर जोर दिया। संरक्षा को और अधिक सुदृढ़ करने के उद्देश से अपने अनुभवों से मार्गदर्शित करते हुये विचार प्रस्तुत कर निर्देशित किया की संरक्षा सभी की ज़िम्मेदारी है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा उपस्थित जनों को संरक्षा शपथ दिलाई गई।

कार्यक्रम में मुख्य संरक्षा अधिकारी एस. बी. पटेल ने पी.पी.टी. प्रेजेंटेशन के द्वारा बरेका में वर्ष भर किए गए संरक्षा संबंधित कार्यों का ब्योरा प्रस्तुत किया। इस अवसर पर प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर शिशिर दत्त ने संरक्षा के विषय मे व्याखान द्वारा कर्मचारियों का मार्गदर्शन किया। कर्मचारियों में संरक्षा व सुरक्षा के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से बरेका कर्मियों द्वारा अमलेश श्रीवास्तव व आलोक सिंह की टीम द्वारा शानदार नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया |

इस अवसर पर दिनांक 29.02.24 को बरेका परिसर के एक आवास मे अग्नि दुर्घटना के दौरान फंसे दो मजदूरों को रेसक्यू कर आवास से बाहर निकालने वाले सिविल विभाग के 6 सहायक कर्मचारी सर्वश्री अमित सिंह, शिव शंकर, मदन, संजय शुक्ला, रत्नेश पाठक, संदीप गुप्ता को महाप्रबंधक बासुदेव पांडा ने सम्मानित व पुरस्कृत किया जिन्होंने अपने सूझबूझ और निडरता का परिचय देते हुये जीवन रक्षक की भूमिका निभाई साथ ही उन्होंने यह संदेश दिया कि ऐसे साहसी कार्यों से अन्य लोगों का भी मनोबल बढ़ता है और व्यक्ति किसी के रक्षार्थ को आगे आते हैं |

कार्यक्रम का संचालन व अंत में धन्यवाद ज्ञापन संरक्षा अधिकारी अनूप सिंह वत्स द्वारा किया गया| कार्यक्रम में बरेका के समस्त प्रमुख विभागाध्यक्षगण, विभागाध्यक्ष, अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ ही कर्मचारी परिषद के संयुक्त सचिव श्रीकान्त यादव व सदस्य अमित कुमार, नवीन सिन्हा, मनीष सिंह तथा अन्य पिछड़ी जाति संगठन के श्री हरिशंकर यादव व राम नारायण उपस्थित रहें।

Post a Comment

Previous Post Next Post