राइफल क्लब में लोकसभा चुनाव के होने वाले नामांकन की चल रही तैयारीयां, घाटों की छवि उकेर कर दिया जा रहा आकर्षक स्वरूप

चुनाव के लिए बनारस में सबसे आखिर में 1 जून को मतदान होना है। जबकि नामांकन प्रक्रिया 7 मई से शुरू होगी तथा 14 मई तक प्रत्याशी पर्चा दाखिल कर सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच 15 मई व नाम वापसी के लिए 17 मई की तिथि तय की गई है। इसके लिए अबकी बार कुछ खास इंतजाम किए जा रहे हैं। 

इस बार नामांकन रायफल क्लब में होगा, जिसकी तैयरियाँ अंतिम चरण में हैं। कलेक्ट्रेट परिसर व नामांकन स्थल पर रंग-रोगन कर जहां चमकाया जा रहा है, वहीं प्रवेश द्वार से नामांकन स्थल की ओर जाने वाले मार्ग की दीवारों पर प्रवेश द्वार पर बन रहा .हाइड्रोलिक बैरियर आकर्षक चित्रकारी के साथ ही पेड़ पौधों को घेरकर चबूतरे का निर्माण किया जा रहा है। 

पहले कलेक्ट्रेट परिसर में प्रवेश के लिए एक ही द्वार से जिलाधिकारी से लेकर पुलिस के अधिकारी भी प्रवेश करते थे। किंतु, अब सैनिक बोर्ड कार्यालय के पास एक नए गेट का निर्माण हो रहा है। जिसके प्रवेश द्वार पर हाइड्रोलिक बैरियर व गार्ड रूम बनाया जा रहा है।वाराणसी में नामांकन के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है। चूकीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहीं से चुनाव लड़ रहे हैं, इसलिए उनकी सुरक्षा के साथ ही अन्य कारणों से फूल प्रूफ व्यवस्था हो रही है। 

प्रशासन नहीं चाहता कि यहां नामांकन के दौरान कोई परिंदा भी पर मार सके। इसी के मद्देनजर इस बार नामांकन की सारी प्रक्रिया रायफल क्लब में कराने का निर्णय लिया गया है, जिसके लिए तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। रायफल क्लब के बाहरी दीवारों को टीन की मोटी चादरों से उंचाकर उसपर काशी के घाटों की पेंटिंग उकेरी जा रही है। इसके पूर्व एडीएम प्रशासन कक्ष में नामांकन होता रहा है। इस बार एडीएम प्रशासन कक्ष में वीवीआइपी के बैठने की व्यवस्था की जा रही है।

Post a Comment

Previous Post Next Post