श्री हनुमत सेवा समिति द्वारा श्री हनुमान जन्मोत्सव पर निकलेगी भव्य ध्वजायात्रा, 11,000 ध्वज संकटमोचन हनुमान जी के चरणों में होगी समर्पित

श्री हनुमान जन्मोत्सव के पावन अवसर पर भिखारीपुर से निकलकर श्री संकटमोचन मन्दिर तक जाने वाला श्री हनुमान ध्वजायात्रा इस बार बेहद खास रहेगा। श्री हनुमत् सेवा समिति के तत्वाधान में पिछले 20 वर्षों से निकाला जा रहा ध्वजायात्रा इस वर्ष 23 अप्रैल मंगलवार को भव्य रूप से निकाला जायेगा, जो अयोध्या के श्री रामलला सरकार को समर्पित रहेगा। ध्वजायात्रा में इस बार अयोध्या के श्री राम मन्दिर का विशाल झाकी सबसे प्रमुख आकर्षण का केन्द्र रहेगा। 

ये जानकारी शुक्रवार को श्री हनुमत् सेवा समिति के संस्थापक अध्यक्ष रामबली मौर्य ने नेवादा स्थित समिति के मुख्य कार्यालय पर आयोजित पत्रकार वार्ता दी।रामबली मौर्य ने बताया कि इसबार अयोध्या में बने श्री राममन्दिर की झॉकी सबसे खास होगा, यह मन्दिर 25 फीट लम्बा, 22 फीट ऊँचा और 15 फीट चौड़े ढांचे में बनाया गया है, जिसमें रामलला (अयोध्या) की प्रतिकृति वाली प्रतिमा बैठाई जायेगी, जो विशेष रूप से अयोध्या से ही मंगाई गयी है। इस रथ के लिए प्रभू श्री राम के जन्मभूमि की मिट्टी और सरयू नदी का पवित्र जल भी विशेष रूप से मंगाया गया है। शोभायात्रा में 60 फीट लम्बे रथ पर सजे राम दरबार से श्री संकटमोचन की प्रमुख किर्तन मण्डली द्वारा भक्तों के बीच रामधुन की वर्षा की जायेगी।उन्होने बताया कि ध्वजायात्रा में इस बार 40,000 हजार से ज्यादा श्रद्धालु शामिल होंगें, जिनके द्वारा 11,000 ध्वजाऐं श्री संकटमोचन हनुमान जी के चरणों में समर्पित किया जायेगा । 25 फीट लम्बा एक विशेष ध्वजा भी प्रभु के चरणों में समर्पित किया जायेगा। ग्रामीण अंचलों से इस बार के ध्वजायात्रा के लिए लोंगों में इस बार खासा उत्साह देखा जा रहा है।


Post a Comment

Previous Post Next Post