विश्वनाथ मंदिर का फेसबुक पेज हैक होने के 1 घंटे के अंदर आईटी टीम ने अश्लील फोटो डिलीट कर पेज को किया रिकवर

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के आधिकारिक फेसबुक पेज को शनिवार सुबह साइबर हैकर्स ने हैक कर लिया। हैकर्स ने फेसबुक पेज का पासवर्ड भी बदल दिया और मंदिर की फेसबुक की स्टोरी में अश्लील पोस्ट अपलोड कर दिया। इसकी जानकारी तब हुई जब मंदिर की मीडिया टीम ने सुबह मंगला आरती की फोटो अपलोड करने के बाद 10:30 अगली आरती की तस्वीर पोस्ट करने के लिए पेज खोलना चाहा। लेकिन पेज नहीं खुला। पासवर्ड डालने पर एरर बता रहा था। हालांकि IT टीम ने एक घंटे बाद पोस्ट को डिलीट कर दिया और पेज को रिकवर कर लिया।

बता दें कि फेसबुक पेज हैक होते ही हडकंप मच गया। पहले मंदिर की मीडिया टीम ने इसे रिकवर करने की कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली। मामले की जानकारी के बाद मंदिर प्रशासन ने पुलिस और साइबर सेल को मामले की जानकारी दी।मंदिर की ओर से वाराणसी कमिश्नरेट के साइबर इंचार्ज को लिखित शिकायत दर्ज कराई जाएगी। मंदिर न्यास की ओर से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास का फेसबुक पेज हैक होने की सूचना मेल के जरिए फेसबुक टीम को दी गई।मंदिर पीआरओ के अनुसार फेसबुक पेज को रिकवर करने का प्रयास किया जा रहा है। इन साइबर अपराधियों की पहचान कर विधिक कार्रवाई की जाएगी।

फोटो अपलोड करने के लिए पेज खोला तब पता चला

काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के अनुसार फेसबुक पर मंदिर के ऑफिशियल पेज Shri Kashi Vishwanath Temple Trust के नाम से है। सुबह 10 बजे मंदिर की मीडिया टीम ने मंगला आरती के फोटो फेसबुक पेज पर अपलोड किए थे। इसके बाद लगभग 10.30 बजे मंदिर के ऑफिशियल पेज को साइबर अपराधियों ने हैक कर लिया।

मंदिर प्रशासन ने कुछ देर पर अगली आरती की फोटो पोस्ट करने के लिए पेज खोला तो उनका कमांड नहीं था। पासवर्ड भी बदल चुका था और रिकवरी करने में एरर आ रहा था। हैकर्स ने पेज हैक करने के बाद स्टोरी में अश्लील फोटोग्राफ अपलोड कर दिए। 30 मिनट तक लगातार प्रयास के बावजूद उन्हें हटाया नहीं जा सका।

मामले की होगी जांच

न्यास के पीआरओ गजेंद्र सिंह ने बताया कि मंदिर के सीईओ विश्वभूषण मिश्रा को पेज हैक होने की जानकारी दी गई है। उन्होंने पुलिस, साइबर टीम और फेसबुक टीम से मंदिर के ऑफिशियल पेज हैक होने की शिकायत दर्ज कराई है।

अब साइबर एक्सपर्ट के जरिए पेज को रिकवर करने का प्रयास जारी है। वहीं मंदिर सुरक्षा अधिकारी के अनुसार फेसबुक पेज हैक होने की सूचना मिली है, रिकवरी के साथ ही मामले की जांच की जा रही है।

Post a Comment

Previous Post Next Post