महिला स्वच्छता जागरूकता के तहत नासिरपुर क्षेत्र में महिलाओं और युवतियों में सेनेटरी पैड का हुआ वितरण

करौंदी वार्ड 33 के नासिरपुर दुर्गा मन्दिर में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पंजीकृत प्रोजेक्ट धब्बा (पूर्वांचल एक यात्रा ट्रस्ट की मुहिम ) महिला स्वच्छता जागरुकता अभियान एवं निःशुल्क सेनेटरी पैड वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें संस्था की तरफ से 100 से ज्यादा महिलाओं व लड़कियों को सेनेटरी पैड वितरित किया गया ।

संस्था की फाउंडर राखी रानी ने महिलाओं व युवतियों को सेनेटरी पैड के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि ग्रामीण इलाकों में ही नहीं शहरों में भी काफी जगह महिलाएं गंभीर बीमारियों से जूझ रही हैं और वे सबके सामने अपनी बीमारियां बताने में झिझक महसूस करती हैं या परिवार में उपेक्षा का शिकार होती हैं। सरकार द्वारा जागरूकता फैलाने की कई योजनाओं के बावजूद महिलाएं अपने प्रति लापरवाह होती हैं। क्योंकि उनके ऊपर परिवार की जिम्मेदारी होती है। वह बेटी, बहन, पत्नी और मां बनकर औरों के स्वास्थ्य का ध्यान तो रखती हैं। परंतु वे अपने लिए समय नहीं निकाल पाती। इसी संबंध में संस्था ने आगे बढ़कर पिछड़े इलाकों में घर-घर जाकर स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता फैलाने और महिलाओं को स्वस्थ करने का प्रयास किया है। 

मुख्य अतिथि करौंदी वार्ड के भाजपा पार्षद श्यामभूषण शर्मा ने प्रोग्राम में आई हुई सभी महिलाओं व लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता अपनाने पर जोर देने को कहा और पूर्वांचल एक यात्रा ट्रस्ट मुहिम की पूरी टीम का आभार भी प्रकट किया कि ऐसे कार्यक्रम लगातार होने चाहिए । कार्यक्रम के दौरान सचिव शिवांश त्रिपाठी,गंगामित्र कॉर्डिनेटर धर्मेन्द्र कुमार पटेल,आयांश सिंह,अनिल सिंह,सुरेन्द्र कुमार,दुर्गा देवी,सुषमा देवी, गीता देवी,सुशीला देवी,अमित विश्वकर्मा,चिंता देवी ,रीता देवी,अंशू देवी आदि वार्डवासी उपस्थित रहे ।

Post a Comment

Previous Post Next Post