महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलपति का छात्रों ने फूंका पुतला, बीए.एलएलबी ऑनर्स की जगह मिल रही रेगुलर की डिग्री

काशी विद्यापीठ में रिजल्ट में हुई गड़बड़ी को लेकर BA-LLB के छात्रों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। नाराज छात्रों ने कुलपति का पुतला फूंका। छात्रों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए कैंपस में प्राक्टोरियल बोर्ड और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। प्रशासनिक भवन के पास छात्रों ने करीब 1 घंटे तक नारेबाजी की।

छात्रों का कहना है कि हम लोगों का एडमिशन BA-LLB ऑनर्स में हुआ। लेकिन चार सेमेस्टर के बाद ऑनर्स की जगह रेगुलर में एडमिशन होने लगा इसकी जानकारी हमें चार सेमेस्टर बाद दी गई‌। छात्रों ने कहा कि जब इस मामले में हम विश्वविद्यालय प्रशासन को प्रार्थना पत्र देने गए तो हमारी बातों को नहीं सुना गया। इस लिए आज हम लोगों को विरोध करना पड़ा रहा हैं। उन्होंने कहा कि अगर विश्वविद्यालय प्रशासन हमारी बातों को नहीं मानेगा तो हम कोर्ट के तरफ रूख करेंगे।

एडमिशन लिया ऑनर्स में डिग्री मिल रहा रेगुलर का 

BA-LLB के छात्र यशवंत सिंह ने कहा कि वीसी यह मानने से इनकार कर रहे हैं कि उनके द्वारा कोई गलती हुई है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा यह जानकारी दी गई कि छात्र हित में फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा हमें जो डिग्री दी गई वह 2022 तक ऑनर्स की दी गई उसके बाद जो डिग्री दी गई वह रेगुलर कर दी गई और हमें इस बात की जानकारी नहीं हुई। उन्होंने कहा कि हमारी परीक्षाएं ऑनर्स के नाम पर ली गई लेकिन जब रिजल्ट मिला तो उसे पर रेगुलर लिखा था।

BA-LLB के छात्र रौनक जायसवाल ने कहा कि 2019 में विद्यापीठ विश्वविद्यालय में BA-LLB ऑनर्स का कोर्स शुरू हुआ था। हम सभी ने प्रवेश परीक्षा दी और उसके बाद एडमिशन लिया। हमने जब एडमिशन लिया तो हमारे रसीद से लेकर हर एक जरूरी कागज पर BA-LLB ऑनर्स लिखा था। लेकिन जब हम लोग 8 सेमेस्टर पास करके 9वें सेमेस्टर में पहुंचे। तो लॉ डिपार्टमेंट के डीन ने कहा कि आप लोगों का एडमिशन ऑनर्स में नहीं बल्कि रेगुलर में हुआ था। अब जब हमें डिग्री लेना है तो हमें रेगुलर की डिग्री दी जा रही है लेकिन पैसा ऑनर्स का लिया गया। वही इस पूरे मामले में विश्वविद्यालय प्रशासन कुछ भी बोलने से इंकार कर रहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post