बीएचयू की पर्यावरण वैज्ञानिक प्रोफेसर कविता शाह सिद्धार्थ यूनिवर्सिटी के बनी कुलपति

काशी हिंदू विश्वविद्यालय की पर्यावरण वैज्ञानिक प्रो. कविता शाह कपिलवस्तु स्थित सिद्धार्थ यूनिवर्सिटी की कुलपति बन गईं हैं। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने आज प्रो. शाह को अगले 3 साल के लिए कुलपति नियुक्त किया है। प्रो. कविता शाह BHU के बायोकेमेस्ट्री की प्रोफेसर हैं। यहां पर एनवार्यमेंटल साइंस एंड डिपार्टमेंट ऑफ एनवार्यमेंट एंड सस्टनेबल डेवलपमेंट में प्रोफेसर और साइंटिस्ट हैं। वो इसी इंस्टीट्यूट में 2016 से 2018 तक डायरेक्टर और उसके पहले डीन भी रह चुकीं हैं।

प्रो. कविता शाह BHU से ही PhD करने के बाद यहीं पर असिस्टेंट प्रोफेसर बनीं। पोस्ट डॉक्टोरल के लिए जापान की राजधानी टोक्यों और स्विट्जरलैंड की राजधानी जेनेवा में रहीं। अब तक 2 किताबों सहित 88 रिसर्च पेपर पब्लिश हो चुके हैं। सिंगापुर में रॉयल सोसायटी अवार्ड से नवाजा गया था। इसके पहले जेसी बोस सम्मान भी मिल चुका है।

प्रो. कविता शाह साल 2000 में BHU के बायो केमेस्ट्री डिपार्टमेंट पूल ऑफिसर के पद पर नियुक्त हुईं थीं। 2003 में शिलॉन्ग की नॉर्थ ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी में लेक्चरर बनीं और 2005 में BHU में लेक्चरर पद पर ज्वाइन किया। इसके बाद 2007 में जूलॉजी डिपार्टमेंट में रीडर, 2010 में एसोसिएट प्रोफेसर और 2013 में प्रोफेसर बनीं।

Post a Comment

Previous Post Next Post