मिशन वात्सल्य योजना के तहत बाल कल्याण एवं संरक्षण समितियो के गठन और उनकी भूमिका पर हुई अभिमुखीकरण कार्यशाला

बच्चों को शोषण और उत्पीड़न से बचाने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई 'मिशन वात्सल्य योजना' के तहत वार्ड स्तर पर बाल कल्याण एवं संरक्षण समितियों के गठन और उनकी भूमिका पर एक महत्वपूर्ण अभिमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। 

इस कार्यशाला में उत्तर प्रदेश राज्य बाल संरक्षण आयोग के सदस्य इं. अशोक यादव ने अपने विचार व्यक्त किए।अशोक यादव ने कहा कि बच्चे राष्ट्र की भविष्यनिधि हैं और उनका संरक्षण सरकार और समाज की नैतिक जिम्मेदारी है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के अनाथ, निराश्रित, उपेक्षित या किसी भी विपरीत परिस्थितियों के शिकार बच्चों को सुरक्षा और संरक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके लिए केंद्र से लेकर ग्राम स्तर पर प्रधान और शहरों में वार्ड स्तर पर पार्षदों की अध्यक्षता में बाल कल्याण एवं संरक्षण समितियों का गठन किया गया है। इन समितियों का उद्देश्य ऐसे बच्चों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाकर उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ना है।

कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए वाराणसी के महापौर अशोक तिवारी ने इन समितियों के सदस्यों को शुभकामनाएँ दीं और कहा कि उन्हें अपने क्षेत्र के प्रत्येक जरूरतमंद बच्चों और उनके परिवारों पर ध्यान केंद्रित करना होगा ताकि सबका साथ-सबका विकास के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।काशी विद्यापीठ के मुख्य कुलानुशासक प्रोफेसर के.के. सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि विद्यापीठ परिवार का कोई भी सदस्य नाबालिग घरेलू नौकर या बाल श्रमिकों का नियोजन नहीं करेगा और कुलानुशासक मंडल इस बात के लिए प्रतिबद्ध रहेगा।

कार्यक्रम की शुरुआत में अतिथियों का स्वागत और विषय प्रवर्तन करते हुए फाउंडेशन की कार्यक्रम निदेशक एवं बाल कल्याण समिति वाराणसी व भदोही की पूर्व अध्यक्ष डॉ. रोली सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार के शासनादेश के क्रम में वाराणसी के सभी 100 वार्डों में बाल कल्याण एवं संरक्षण समितियों का गठन हो चुका है। समिति हर त्रैमासिक बैठक कर जरूरतमंद बच्चों और उनके परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का काम करेगी।समाजकार्य संकाय की प्रोफेसर भावना वर्मा ने कार्यशाला की अध्यक्षता की। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों ने 'पूरी पढ़ाई, देश की भलाई' अभियान को अपने हस्ताक्षर कर समर्थन प्रदान किया।कार्यक्रम का संचालन फाउंडेशन के महासचिव राजीव कुमार सिंह ने किया और धन्यवाद ज्ञापन परियोजना प्रबंधक दीक्षा सिंह ने दिया।

Post a Comment

Previous Post Next Post