बीएचयू परिसर में रिसर्च स्कॉलर के साथ सीनियर प्रोफेसर ने जाति सूचक गालियां देते हुए की अभद्रता

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में रिसर्च स्कॉलर के साथ अभद्रता करने का मामला सामने आया है। उसका आरोप है कि सीनियर प्रोफेसर ने उसे जूठा समोसा फेंककर मारा है। उसे जाति सूचक गालियां भी दी हैं।इस मामले में उसने वीसी प्रो. एस के जैन से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है।


JRF से SRF के लिए वाइवा देने गया था

घटना आयुर्वेद फैकल्टी के रचना शरीर विभाग की है। छात्र के अनुसार, JRF से SRF होने के लिए विभाग के ही एक हॉल में वाइवा (साक्षात्कार) चल रहा था। जिसमें विभाग के सीनियर प्रोफेसर्स के अलावा विभाग के कई रिसर्च स्कॉलर भी मौजूद थे। उसी समय पीड़ित रिसर्च स्कॉलर भी JRF से SRF अपग्रेडेशन के लिए वाइवा देने पहुंचा था। वाइवा के लिए दूसरे विश्वविद्यालय से एक महिला एक्सटर्नल एक्सपर्ट को भी बुलाया गया था। वाइवा होने के बाद हॉल में मौजूद लोगों के लिए नाश्ता-पानी की भी व्यवस्था की गई थी।विभाग के सारे प्रोफेसर्स और एक्सटर्नल एक्सपर्ट एक ही टेबल पर साथ में अगल-बगल बैठकर नाश्ता कर रहे थे। नाश्ता पानी करने के दौरान ही पीड़ित रिसर्च स्कॉलर अपने फोन से ग्रुप फोटो खींचने लगा। पीड़ित छात्र का आरोप है कि इतने में हॉल में मौजूद विभाग के सीनियर प्रोफेसर नाराज हो गए। अपने प्लेट का जूठा समोसा उसकी ओर चलाकर मार दिए। इस घटना से हॉल में मौजूद सभी लोग दंग रह गए। लेकिन, प्रोफेसर यहीं नहीं रूके, उन्होंने शोध छात्र के लिए जोर-जोर से जातिसूचक अपशब्द का प्रयोग किए। चिल्लाते हुए कहने लगे कि तुमको इतना भी तमीज नहीं है कि खाते समय फोटो खींच रहे हो ?

छात्र ने लिखा कुलपति को लेटर

छात्र ने वीसी को भावनाएं आहत करने का आरोप लगाकर लेटर लिखा। जिसमें उसने कहा कि मेरे साथ जो अभद्र व्यवहार हुआ है उसके खिलाफ तत्काल एक्शन लिया जाए। छात्र के मुताबिक, अभी तक कोई एक्शन नहीं लिया गया है। जबकि, शिकायत की कॉपी रजिस्ट्रार ऑफिस, डीन ऑफ स्टूडेंट्स और सुरक्षाधिकारी को भी दी गई थी। छात्र में बताया कि इस घटना के बाद वो मेंटली अनफिट है।

Post a Comment

Previous Post Next Post