मकर संक्रांति के पावन पर्व पर वाराणसी के घाटों पर गंगा स्नान के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

मकर संक्रांति के पावन पर्व पर वाराणसी के गंगा घाटों पर गंगा स्नान के लिए आस्थावानों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। भोर से ही श्रद्धालुओं की भीड़ गंगा घाटों पर पहुंची। वहीं लोगों ने मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाई और गरीबों को दान कर पुण्य कमाया।हिंदू मान्यता के अनुसार मकर संक्रांति पर गंगा स्नान करना पुण्य माना गया है। वहीं इस पावन अवसर पर सोमवार को भोर से ही श्रद्धालु गंगा घाटों पर पहुंचे थे।इस दौरान अस्सी, दशाश्वमेध, पंचगंगा समेत सभी मुख्य घाटों पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी।वहीं लोगों ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई।

इसके बाद श्रद्धालुओं ने पुरोहितों, पंडों, गरीबों को दान दिया। इस दौरान भीड़ को देखते हुए मौके पर प्रशासन भी अलर्ट रहा। घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम देखने को मिलें। इसके अलावा सभी घाटों पर एनडीआरएफ और जल पुलिस के साथ ही पुलिस और प्रशासन मुस्तैद रहा। धर्म और अध्यात्म की नगरी काशी में मकर संक्रांति के अवसर पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का मां गंगा में डुबकी लगाने का सिलसिला जारी है। श्रद्धालु गंगा में स्नान कर गुड़, तिल, चावल, दान कर पुण्य के भागी बन रहे हैं। मान्यता है कि आज के दिन सूर्य धनु राशि से मकर में प्रवेश करते है, इसीलिए मकर संक्रांति मनाई जाती है। इस दिन गुड़, तिल और चावल का दान बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। इस त्योहार को खिचड़ी के नाम से भी जाना जाता है। 

भीषण ठंड के बावजूद सोमवार को भक्तों पर आस्था भारी दिखती नजर आ रही है. काशी के गंगा घाटों पर देश भर से श्रद्धालु पहुंचते हैं और गंगा स्नान के बाद दान दक्षिणा देकर पुण्य कमाते हैं। आज कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिल रहा है। वही काशी तीर्थ पुरोहित अस्सी घाट पंडित बलराम मिश्रा ने बताया कि आज मां गंगा के तट पर मकर संक्रांति के अवसर पर लोग स्नान करने आ रहे हैं। आज ही के दिन भगवान सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते है। इसी दिन भगवान सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण होते हैं, जिससे लोग मां गंगा में स्नान करते हैं। मकर संक्रांति के बाद ही सभी शुभ काम शुरू हो जाते हैं। फिलहाल ठंड को दरकिनार करते हुए सोमवार सुबह से ही गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है। सुबह कोहरे की घनी चादर के बीच लोग कप कपाती ठंड में भी गंगा में डुबकी लगाने से गुरेज नहीं कर रहे थे सुबह 9:13 पर सूर्य के राशि परिवर्तन के साथ आज पूरा दिन संक्रांति का पर्व मनाया गया। वही एसीपी भेलूपुर अतुल अंजान त्रिपाठी ने बताया कि सुबह से हमारी फोर्स गश्त कर रही है सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं इसके साथ ही महिला पुलिसकर्मी भी लगाई गई है स्नान ध्यान शांतिपूर्ण चल रहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post