मौनी अमावस्या पर पवित्र गंगा नदी में मौन रहते हुए श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी, किया दान पुण्य

माघ मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या मौनी अमावस्या पर शुक्रवार को लाखों श्रद्धालुओं ने काशी के पावन तट पर पवित्र गंगा नदी में मौन रहकर पुण्य की डुबकी लगाई। सुबह से ही श्रद्धालु गंगा के तट पर स्नान के साथ ही दान और पुण्य करते नजर आ रहे है। श्रद्धालुओ की भीड़ को देखते हुए पूरे घाट के चप्पे चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई जिससे कोई अप्रिय घटना न घटे। घाटों पर जल पुलिस व नाविक लोगो को गहरे पानी मे जाने से रोकने के लिए तैनात थे। बैरिकेटिंग की खास व्यवस्था की गई थी। ए, सी,पी, दशाश्वमेध प्रज्ञा पाठक गिरजा घर ,गोदौलिया से दशाश्वमेध का बराबर चक्रमण करती रही । उनके साथ साथ सी,ओ,ट्रैफिक विकास श्रीवास्तव व पुलिस के जवान अतिक्रमण कारियो व वाहनों को रोकते रहे । 

भारी भीड़ को देखते हुए प्रशासन द्वारा व्यवस्था चुस्त रक्खी गयी पूरे घाट पर श्रदालुओं स्नानार्थियों का हुजूम उमड़ पड़ा जिन्होंने माँ गंगा का आचमन कर डुबकी लगाई। सभी ने क्रम से स्नान व दान कर परिवार के सुख समृद्धि की कामना की।

बता दे कि इस दिन मौन रहने, पवित्र गंगा में स्नान करने और दान करने से जीवन के सारे कष्ट दूर होते हैं और मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. साथ ही यह भी मान्यता है कि इससे मोक्ष की प्राप्ति होती है।

इसी कड़ी मे मौनी अमावस्या पर गोदौलिया चौराहे पर सामाजिक संगठन के लोगो ने दूर दराज से आये दर्शनार्थियों के लिए प्रसाद की व्यवस्था की।  खाने पीने का स्टाल लगाया गया जहा हजारों श्रदालुओं ने प्रसाद  ग्रहण किया ।


Post a Comment

Previous Post Next Post