काशी हिंदू विश्वविद्यालय का 109 वां स्थापना दिवस के अवसर पर निकाली गई विभिन्न झाकियां

काशी हिंदू विश्वविद्यालय का 109 वां स्थापना दिवस समारोह बड़े ही धूमधाम के साथ का बसंत पंचमी के दिन मनाया गया। इस बार झांकी की थीम विकसित भारत श्रेष्ठ भारत रही। झांकी समारोह के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में बीएचयू के पूर्व कुलपति प्रोफेसर पंजाब सिंह पहुंचे थे।

जिन्हें अंगवस्त्रम और माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। कार्यक्रम के दौरान बीएचयू के कुलपति प्रोफेसर सुधीर कुमार जैन भी उपस्थित रहे। परिसर में हर तरफ छात्र-छात्रा प्रोफेसर और अन्य अधिकारीगण पीले रंग के परिधान में दिख रहे थे।

बीएचयू ट्रामा सेंटर परिसर स्थित स्थापना स्थल पर कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पुष्पांजलि अर्पित कर हवन-पूजन किया। उन्होंने कहा कि महामना ने जिस विचार और मूल्यों के आधार पर विश्वविद्यालय की स्थापना की है, उसका अनुसरण करते हुए ही आगे बढ़ने की जरूरत है। 

बीएचयू अस्पताल, ट्रामा सेंटर सहित विभिन्न संकायों, संस्थानों के साथ ही आईआईटी बीएचयू की ओर से गाजे बाजे के साथ आकर्षक झांकियां निकाली गई। झाकियों के माध्यम से छात्र-छात्राओं ने विज्ञान, तकनीक, स्वास्थ्य, खेल, कृषि, सैन्य क्षेत्र में विकास की झलक दिखाकर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा।  

इस अवसर पर 200 से ज्यादा प्रदर्शनी सजाई गई। इसमें भगवान श्रीराम से लेकर काशी विश्वनाथ मंदिर और एयरक्राफ्ट से लेकर बनारस के त्योहारों की झलक रही। स्थापना दिवस पर निकली झांकी में छात्र-छात्राओं ने अबीर गुलाल भी उड़ाए। रूईया छात्रावास के पास से निकलकर झांकी मालवीय भवन, आईएमएस होते हुए महिला महाविद्यालय चौराहे पर आकर समाप्त हुई।

Post a Comment

Previous Post Next Post