इंटरनेशनल हिंदू स्कूल ने एलिडा हाई स्कूल, ओहियो, यूएसए के सहयोग से प्रारंभ किया ई-बिजनेस और वेबसाइट डिजाइनिंग पाठ्यक्रम

नगवां, लंका स्थित इंटरनेशनल हिंदू स्कूल अपने छात्रों के लिए "ई बिजनेस" पाठ्‌यक्रम संचालित करने जा रहा है। इस संदर्भ में आयोजित पत्रकारवालो में पत्रकारों, ई बिजनेस पाठ्यक्रम से जुड़े छात्र एवम शिक्षको को संबोधित करते हुए वि‌द्यालय के अध्यक्ष डा. सुमन कुमार मिश्र ने अमेरिका से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बताया कि ग्रिट१ एलिडा हाई स्कूल, ओहायो, यूएसए ‌द्वारा संचालित एक कंपनी है जो ऑनलाइन व्यवसाय से संबंधित दो पाठ्यक्रमों में इंटरनेशनल हिंदू स्कूल के छात्रों को प्रशिक्षण देगी।

प्रथम चरण "ई-बिजनेस" यह अप्रैल माह में शुरु होगा और मई के मध्य तक कुल 6 सप्ताह तक चलेगा। सप्ताह में तीन बार तथा महीने में कुल मिलाकर 12 सत्र होंगे। कक्षाएं सुबह 6.30 बजे से 7.30 बजे तक संचालित होंगी। रिपोर्टिंग का समय सुबह 6.15 बजे होगा। इसमें अमेरिकी व्यवसाय प्रथाओं के नवीनतम संस्करण शामिल होंगे जैसे बाजार सर्वेक्षण, व्यवसाय योजना, वित्तपोषण, प्रचार, बजट, नवाचार, जोखिम लेना, अनुकूलनशीलता, बहीखाता, और समस्या समाधान कौशल इत्यादि। यह पाठ्यक्रम पूरी तरह से वास्तविक दुनिया के अनुभवों पर आधारित होगा।

दूसरे चरण के पाठ्यक्रम में अर्हता प्राप्त करने के लिए छात्रों को प्रथम चरण पास करना होगा। यह भी कुल मिलाकर 12 सत्रों का कोर्स होगा इसकी शुरुआत जुलाई माह में होगी। इसमें मुख्यतया वेब एप्लिकेशन और वेबसाइट डिवेलपमेंट का पाठ्यक्रम शामिल होगा। दोनों पाठ्यक्रमों में से प्रत्येक के लिए 2000 रुपये का शुल्क है कुल 4000 रुपये। यह कोर्स अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू होगा। रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 30 मार्च है। पत्रकार वार्ता में विद्यालय के प्रधानाचार्य पी मधु, प्रबंधक संध्या मिश्रा, उप प्रधानाचार्य कृष्णअवतार व गणेश शंकर चतुर्वेदी, शैक्षणिक सलाहकार जयंती सामंत समेत "ई बिजनेस" के प्रवेशी छात्र एवं इससे जुड़े विभागों के शिक्षक उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post