अस्सी घाट पर आयोजित फाग कार्यक्रम में चढ़ा सियासी रंग, फगुआ गीतों में राजनीतिक दलों की रही चर्चा

काशी में पांच दिवसीय होली उत्सव चल रहा है। इसी कड़ी में तीसरे दिन काशी के सुप्रसिद्ध अस्सी घाट पर फाग कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें गायकों ने मोदी से लेकर केजरीवाल और राहुल गांधी पर फगुआ गाए और गीतों भरे रंग से राजनैतिक हस्तियों को सराबोर कर दिया। काशी के पांच दिवसीय होली कार्यक्रम में पहले दिन रंगभरी एकादशी पर बाबा विश्वनाथ के साथ काशीवासियों ने होली खेली। वही, दूसरे दिन मणिकर्णिका घाट पर मसाने की होली खेली गई और अब काशी के लोगों की होली शुरू हो गई है। 

गंगा घाट के किनारे मस्तानों की टोलियां सज गई हैं, जिसमें सियासी गीत भी गाए जा रहे हैं। इसी क्रम में श्री काशी चौदह पचासी विद्वत परिषद द्वारा अस्सी घाट के सुबह-ए-बनारस मंच पर इसका आयोजन किया गया, जहां लोग मस्ती में होली गीत गाते दिखे।

काशी में दिख रहा उत्सव का माहौल

अपने फगुआ गीतों के लिए मशहूर वाराणसी में होली का खास उत्सव देखने को मिल रहा है। गंगा घाटों पर जुट रहे भक्त, देश को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की मांग कर रहे हैं। 

वहीं अयोध्या तो अब झांकी है, काशी-मथुरा बाकी है, के गीत को भी गाया। अस्सी घाट पर चली राजनीतिक होली की पिचकारी चुनाव के पहले पड़ने वाली हर होली में कवि और व्यंगकार राजनीतिक चेहरों पर छंद और कविताएं करते हैं।

इसी क्रम में अस्सी घाट पर हुए कार्यक्रम में लोकगीत कलाकारों ने जमकर राजनीतिक होली की पिचकारी चलाई। जिससे लोग सराबोर दिखे। इस दौरान युवाओं ने भी इस होली गीत आयोजन का लुत्फ उठाया और डांस किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post