वाराणसी एयरपोर्ट पर भारतीय वायु सेना के सुखोई एसयू-30 एमकेआई लड़ाकू विमान ने किया युद्धाभ्यास

वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर शनिवार को भारतीय वायु सेना के सुखोई एसयू-30एमकेआई लड़ाकू विमान ने युद्धाभ्यास किया। बनारस के आसमान में सुखोई ने चक्कर भरे तो एटीसी ने रनवे खाली करा दिया। एयरफोर्स के अधिकारियों की निगरानी में फाइटर प्लेन रनवे पर उतारा गया। 

बनारस एयरपोर्ट पर पहली बार सुखोई उतरने पर ATC प्रभारी अजय पाठक ने पायलटों का सम्मान किया, पायलटों ने अनुभव साझा किए। बाबतपुर एयरपोर्ट पर एक घंटे रुकने के बाद सुखोई प्रयागराज के लिए रवाना हो गया। शनिवार को इंडियन एयरफोर्स के लड़ाकू विमान सुखोई एसयू-30 ने आपातकालीन एयरफोर्स एक्सरसाइज को पूरा किया। बरेली के एयरफोर्स स्टेशन से सुखोई एसयू-30 युद्धक विमान ने उड़ान भरी। एयरफोर्स एक्सरसाइज के लिए निकले फाइटर प्लेन ने बाबतपुर एयरपोर्ट पर ATC से लैडिंग की अनुमति मांगी और एयरपोर्ट पर एक चक्कर भी लगाया। एटीसी प्रभारी अजय पाठक ने फाइटर प्लेन के अलर्ट पर रनवे को खाली करा दिया। चंद मिनट बाद विमान ने एयरपोर्ट पर लैडिंग की। बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहली बार कोई सुखोई विमान उतरा है, इससे पहले सेना के मिग-21 को उतारा जा चुका है। हालांकि कई बार वायुसेना के विमान ईधन लेने के लिए भी एयरपोर्ट पर आए हैं। एयरपोर्ट के पीआरओ आकाश दिनकर ने बताया कि एयरफोर्स के विमान की लैंडिंग और टेकऑफ की रिहर्सल बाबतपुर एयरपोर्ट पर किया गया था। बरेली से आया फाइटर प्लेन बाबतपुर से शाम को प्रयागराज रवाना हो गया।

एक रनवे को रखा गया खाली 

अधिकारियों के अनुसार वायुसेना के फाइटर सुखोई का यह रिहर्सल 'नए भारत' की बढ़ती सैन्य क्षमता का प्रतीक है। रिहर्सल को लेकर 6 अप्रैल की सुबह 9-10 बजे से लैंडिंग और शाम 4 बजे टेकऑफ के लिए एक रनवे को खाली रखा गया। लैंडिंग और टेकऑफ की रिहर्सल के मद्देनजर हवाई पट्टी वाले क्षेत्र को इस रूट पर पूरी तरह से बंद रखा गया था। सुखोई की लैडिंग को लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी अलर्ट रही और उस पर निगाहें टिकी रहीं।

Post a Comment

Previous Post Next Post