पाक महीना रमजान के आखिरी जुमे की नमाज अकीदत के साथ हुई अदा, ज्ञानवापी में जुटे सैकड़ो नमाजी, सुरक्षा के रहे पुख्ता इंतजाम

वाराणसी में अलविदा की नमाज को लेकर सुरक्षा और सतर्कता का अलर्ट जारी किया गया है। काफी संख्या में रोजेदार और नमाजी नमाज पढ़ने के लिए ज्ञानवापी पहुँचे। इस्लाम के सबसे पाक महीने माह-ए-रमजान के आखिरी जुमा यानि आज अलविदा की नमाज अदा की गयी। शहर और गांव के मस्जिदों में अकीदत के साथ नमाजी नमाज पढ़ी गयी। मस्जिद में नमाजियों के लिए वजू समेत अन्य इंतजाम किए गए। रमजानुल मुबारक का आखिरी अशरा चल रहा है। शब-ए-कद्र की दो रातें भी बीत चुकीं हैं। आज पांच अप्रैल को रमजान में पड़ने वाला आखिरी शुक्रवार है, जिसे अलविदा जुमा के नाम से जाना जाता है। अकीदत व एहतराम के साथ चिलचिलाती धूप में भी अलविदा की नमाज अदा की गयी।

मस्जिदों में अलविदाई खुतबा हुआ। नमाज अदा करने के बाद दुआ मांगी गयी। इस दौरान मस्जिदों में उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए मस्जिद कमेटियों की ओर से दरी, चटाई, शामियाना, पानी आदि के इंतजाम किए गए । बता दे कि अलविदा की नमाज को लेकर ज्ञानवापी, नदेसर जामा मस्जिद, लंगड़े हाफिज मस्जिद नई सड़क, शिया जामा मस्जिद दारानगर, लाट सरैया मस्जिद के अलावा पुलिस लाइन, अर्दली बाजार, दोषीपुरा, मुकीमगंज, बड़ी बाजार, पीलीकोठी, दालमंडी, हड़हा सराय, मदनपुरा, रेवड़ी तालाब, बजरडीहा आदि इलाकों की मस्जिदों में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई । 

जहां भारी संख्या में नमाजी जुटें थे।कड़ी सुरक्षा और पुख्ता इंतजाम के बीच माह-ए-रमजान के अंतिम जुमा यानी अलविदा की नमाज शुक्रवार को ज्ञानवापी सहित शहर की सभी मस्जिदों में अदा की गयी। कमिश्नरेट के पुलिस अफसर भी सड़क पर ही नजर आए।पुलिस आयुक्त मोहित अग्रवाल ने कहा कि आगामी त्योहारों के मद्देनजर सभी एसीपी और थानाध्यक्षों को अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए ड्यूटी करने का निर्देश दिया गया है। 

सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म की निरंतर निगरानी कराई जा रही है। ज्ञानवापी में नमाजियों की संख्या को देखते हुए प्रशासन ने सुबह से चौकसी बढ़ा दी है, ऐसे में सभी मस्जिदों में सकुशल जुमे की नमाज संपन्न कराई गयी।

Post a Comment

Previous Post Next Post