रेलवे बोर्ड के अतिरिक्त सदस्य संजय कुमार पंकज ने बरेका का किया निरीक्षण

रेलवे बोर्ड के अतिरिक्त सदस्य (उत्पादन इकाई ) संजय कुमार पंकज ने बनारस रेल इंजन कारखाना का निरीक्षण किया। सर्वप्रथम बरेका आगमन पर प्रशासन भवन में महाप्रबंधक बासुदेव पांडा ने संजय कुमार पंकज से मिलकर पुष्प गुच्छ भेंट कर अभिनंदन किया। 

तत्पश्चात संजय कुमार पंकज ने बरेका के लोको फ्रेम शॉप, लोको असेम्बली शॉप, लोको टेस्ट शॉप, इंजन शॉप एवं टर्बो शॉप का गहन निरीक्षण किया। कर्मशाला में निरीक्षण के दौरान संजय कुमार पंकज ने विद्युत एवं डीजल रेल इंजन की उत्पादन गतिविधियों, निर्माण सुविधाओं, बरेका में चल रही परियोजनाओं के साथ ही अन्य तकनीकी विषयों के साथ ही लोको असेम्बली लाइन के विषय में बरेका के प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर एस. के. श्रीवास्तव से जानकारी प्राप्तु की।

रेल इंजन उत्पादन के तकनीकी विषयों के बारे में प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर आर.आर.प्रसाद ने विस्तारपूर्वक बताया। कर्मशाला भ्रमण के उपरांत बरेका कीर्ति कक्ष में आयोजित बैठक में अतिरिक्त सदस्य (उत्पादन इकाई) संजय कुमार पंकज ने समस्त विभागाध्यक्षों को उनसे संबंधित क्रियाकलापों के विषय में विस्तारपूर्वक चर्चा की, उनकी समस्याओं को जाना, उनके समाधान हेतु अपना सुझाव दिये । उन्होंने आश्वासन दिया कि लोकोमोटिव उत्पा्दन में आने वाली समस्याओं को रेलव बोर्ड द्वारा दूर किया जायेगा। 

साथ ही उन्होंने निर्यात को बढ़ावा देने, लोकोमोटिव की गुणवत्ता बढ़ाने, रेन वाटर हर्वेस्टिंग, ग्रिन इनिसिएटिव, कर्मचारी की समस्यााओं एवं उनके लाभ, कॉलोनी डेवलपमेंट हेतु संबंधित विभागाध्याक्षों को दिशा निर्देश भी दिया । इस दौरान बरेका कर्मशाला की साफ-सफाई से काफी प्रभावित हुए । बरेका द्वारा पिछले वित्तीय वर्ष में कीर्तिमान लोको उत्पादन करने पर खुशी जाहिर करते हुए संजय कुमार पंकज ने कहा कि रेलवे बोर्ड को बरेका से और ज्यादा उम्मीद है । आने वाले समय में बरेका को लोको उत्पादन में इससे भी बड़ा लक्ष्य मिलेगा । बरेका को नेक्‍स्‍ट फेज में क्वांटम जम्प करने का मौका है । साथ ही, उन्हों ने भविष्य के लिए मास्टर प्लान तैयार करने को भी निर्देशित किया ।

Post a Comment

Previous Post Next Post