बाबासाहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर शहर में हुए विविध आयोजन

बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की जयंती के उपलक्ष्य में रामनगर स्थित लाल बहादुर शास्त्री स्मृति भवन में क्षेत्रीय पुरातत्व इकाई व क्षेत्रीय अभिलेखागार के तत्वावधान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भवन में पुष्पांजलि, अभिलेख व चित्र प्रदर्शनी के साथ ‘आधुनिक भारत के निर्माण में डॉ. भीम राव आंबेडकर का योगदान विषयक‘ संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ बाबा साहब के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ हुआ। 

अभिलेखों में बाबा साहब के जीवन की विशिष्ट घटनाओं को क्रमवार प्रस्तुत किया गया। बाबा साहब के लिखे पत्र, प्राप्त छात्रवृत्तियों और उनके कोलम्बिया विश्वविद्यालय में प्रवेश से संबंधित अभिलेखों के साथ साथ बाबा साहब की जीवन यात्रा को चित्रों के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। 

डॉ. आंबेडकर के दौर के तत्कालीन नेताओं, परिवारी जन, मुम्बई स्थित आवास, श्रम मंत्री के रूप में कार्य करते चित्रों को लोगों ने अपने मोबाइल में संकलित किया।

इसी क्रम मे बोधिसत्व बाबासाहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर की जयंती के अवसर पर अंबेडकर जयंती समारोह समिति वाराणसी के तत्वाधान में डॉक्टर अंबेडकर स्मारक कचहरी वाराणसी पर भव्य आयोजन किया गया। 

जिसमें हजारों की संख्या में बौद्ध अनुयाई तथा अंबेडकरवादी लोग सम्मिलित हुए कार्यक्रम की रूपरेखा पर समिति के अध्यक्ष अरुण कुमार प्रेमी ने अपना वक्तव्य रखा कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ भीमराव अंबेडकर के समक्ष पुष्प की माला चढ़कर किया गया। इस अवसर पर विविध कार्यक्रम आयोजित हुए जिसमे उपस्थित लोगो ने सहभागिता की। 

बाबासाहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती शहर भर में मनाई गई इसी कड़ी में नगवा लंका स्थित सत्यप्रकाश सोनकर राष्ट्रीय महासचिव अंबेडकर वाहिनी के आवास पर अंबेडकर जयंती समारोह का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने शिरकत की.

इस दौरान उपस्थित सभी लोगों ने बाबासाहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण किया और उन्हें नमन किया उपस्थित अतिथियों का स्वागत उन्हें अंग वस्त्र प्रदान कर किया गया। इस मौके पर उपस्थित सभी लोगों ने बाबासाहेब के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला और अपने-अपने विचार व्यक्त किया कार्यक्रम के दौरान सपा पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

इसी कड़ी मे नेशनल इक्वल पार्टी अध्यक्ष शशिप्रताप सिंह ने पार्टी कार्यालय भरालाई शिवपुर पर कार्यकर्ताओं के साथ संविधान सभा के अध्यक्ष और निर्माता भारत रत्न गरीबों पिछड़ों दलितओ आदिवासियों अल्पसंख्यकों का हक देने और दिलाने वाले डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी की 133 वी जयंती मनाई।

शशिप्रताप सिंह ने कहा कि डॉ अम्बेडकर को दुनिया भर में पूजा जाता है।डॉ आंबेडकर कमजोर वर्ग को शिक्षा लेने का अधिकार दिया।


Post a Comment

Previous Post Next Post