प्रधानमंत्री द्वारा नामांकन के दौरान दिए गए हलफनामे के मुताबिक प्रधानमंत्री के पास नहीं है कोई अचल संपत्ति

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी से लोकसभा चुनाव के लिए तीसरी बार नामांकन दाखिल किया। हलफनामे के मुताबिक, पीएम मोदी के पास न कोई अचल संपत्ति है। न तो कार है और न ही कोई जमीन या मकान। उन्होंने 15 साल से कोई ज्वेलरी भी नहीं खरीदी।

मोदी के पास 52 हजार 920 रुपए कैश हैं। उन्होंने कुल 3.02 करोड़ की संपत्ति बताई है। 5 साल में यह संपत्ति 87 लाख रुपए बढ़ी है। वाराणसी से अपने पहले चुनाव (2014) में मोदी ने अपनी कुल संपत्ति 1.65 करोड़ रुपए बताई थी। दूसरे चुनाव (2019) में यह 2.15 करोड़ हो गई थी।

इस बार दी घर की डिटेल

2019 के हलफनामे के मुताबिक, पीएम मोदी का गुजरात के गांधीनगर में घर था। तब इसकी कीमत 1 करोड़ रुपए थी। इस बार उन्होंने इस घर की डिटेल नहीं दी। उन्होंने चुनावी हलफनामे में अपना एड्रेस- सी/1, सोमेश्वर टेनमेंट्स, रानीप, अहमदाबाद बताया है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने नामांकन पत्र में पत्नी के रूप में जशोदाबेन का नाम लिखा है। लेकिन, पत्नी की आय समेत किसी भी बारे जानकारी नहीं दी है। नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने अक्टूबर, 2002 में एक जमीन खरीदी थी। इसमें वह तीसरे हिस्सेदार थे, लेकिन बाद में उन्होंने अपना हिस्सा दान कर दिया था।

कोई म्यूचुअल फंड नहीं

2014 और 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी के पास 4 सोने की चार अंगूठी थीं। इसका वजन 45 ग्राम है। पिछली बार इस गोल्ड की कीमत 1.13 लाख रुपए बताई गई थी। इस बार यह बढ़कर 2.67 लाख रुपए हो गई है।

उनका किसी भी तरह के बॉन्ड, शेयर या फिर म्यूचुअल फंड (MF) में कोई निवेश नहीं है। इसके अलावा उनके पास खुद की कोई गाड़ी भी नहीं है। अगर सेविंग्स की बात करें, तो पोस्ट ऑफिस में 9.12 लाख रुपए के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC) हैं।

2019 के चुनावी हलफनामे के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी ने नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में 7 लाख 61 हजार 466 रुपए जमा कराए थे। इसके अलावा उनके पास 1 लाख 90 हजार 347 रुपए का जीवन बीमा था।

नरेंद्र मोदी के नाम पर कोई भी दुपहिया या चारपहिया गाड़ी नहीं है। प्रधानमंत्री ने अपनी कमाई का जरिया सरकार से मिली तनख्वाह और बैंकों से मिलने वाले इंट्रेस्ट को बताया है। इसके अलावा उनके पास कमाई का कोई साधन नहीं है।

Post a Comment

Previous Post Next Post